Move to Jagran APP

Dollar Vs Rupee: भारतीय करेंसी में दिखी तेजी, डॉलर के मुकाबले रुपया इतने पैसे बढ़ा

Dollar Vs Rupee शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं शेयर बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। बीते दिन डॉलर में आई गिरावट ने भारतीय करेंसी को बढ़त हासिल करने में मदद की है। क्रूड ऑयल की कीमतों में भी उतार-चढ़ाव जारी है। आइए इस रिपोर्ट में विस्तार से जानते हैं।

By Agency Edited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 22 Dec 2023 10:15 AM (IST)
Hero Image
भारतीय करेंसी में दिखी तेजी (जागरण फाइल फोटो)

 एजेंसी, नई दिल्ली। डॉलर में आई गिरावट ने भारतीय करेंसी को सीमित दायरे से बाहर निकालनें में मदद की है। कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे की तेजी के साथ खुला है।विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि शेयर बाजार में नरम रुख, विदेशी फंडों की बेरोकटोक निकासी और भू-राजनीतिक स्थिति के कारण कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ती अस्थिरता ने भारतीय मुद्रा पर दबाव डाला।

आज इंटरबैंक विदेशी मुद्रा पर, घरेलू मुद्रा ग्रीनबैक के मुकाबले 83.25 पर खुली, जो पिछले बंद से 2 पैसे अधिक है। बीते दिन गुरुवार को घरेलू मुद्रा डॉलर के मुकाबले 83.27 पर बंद हुई।

यह भी पढ़ें- आपका EPF क्लेम हो गया है रिजेक्ट, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

इस बीच, डॉलर सूचकांक में छह करेंसी को ताकत को दर्शाता है। डॉलर इंडेक्स शुक्रवार को 0.05 प्रतिशत बढ़कर 101.52 पर कारोबार कर रहा था। वैश्विक तेल मूल्य बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.97 प्रतिशत चढ़कर 80.16 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

लाल निशान पर शेयर बाजार

आज बीएसई सेंसेक्स 21.45 अंक या 0.03 प्रतिशत की गिरावट के साथ 70,843.65 पर कारोबार कर रहा था। व्यापक एनएसई निफ्टी 16.50 अंक या 0.08 प्रतिशत बढ़कर 21,271.55 पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) गुरुवार को 1,636.19 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

यह भी पढ़ें- फिजिकल गोल्ड से अच्छा क्यों है Sovereign Gold Bond, निवेश के मिलते हैं कई फायदे