Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dollar vs Rupee: शेयर मार्केट के साथ भारतीय करेंसी ने भी लगाई दौड़, डॉलर के मुकाबले इतने पैसे चढ़कर बंद हुआ रुपया

Dollar vs Rupee Price Today आज शेयर बाजार ऑल-टाइम हाई पर बंद हुआ। वहीं डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे चढ़कर बंद हुआ। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी 83.46 पर मजबूत खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले 83.48 से 83.37 के दायरे में चली गई। अंततः डॉलर के मुकाबले 83.39 (अनंतिम) पर बंद हुई। आरबीआई ने रेपो रेट को स्थिर रखने का फैसला लिया है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 07 Jun 2024 04:51 PM (IST)
Hero Image
Dollar vs Rupee: शेयर मार्केट के साथ भारतीय करेंसी ने भी लगाई दौड़

पीटीआई, नई दिल्ली। इस हफ्ते बाजार में आई भारी गिरावट को रिकवर करने में शेयर मार्केट को 3 दिन का समय लगा। हालांकि, भारतीय करेंसी अभी भी रिकवरी मोड में ही है। आज शेयर बाजार ऑल-टाइम हाई पर बंद हुआ। बाजार में आई तेजी के साथ रुपये में भी तेजी देखने को मिली है। डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे चढ़कर बंद हुआ।

लगातार 8वीं बार रेपो रेट (Repo Rate) को स्थिर रखा गया। आज एमपीसी बैठक (RBI MPC Meet 2024) में लिए गए फैसलों का एलान करते हुए आरबीआई गवर्नर ने बताया कि एमपीसी बैठक के सदस्य ने इस बार भी रेपो रेट को स्थिर रखने का फैसला लिया।

फॉरेक्स ट्रेडर्स ने कहा कि विदेशों में प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले कमजोर अमेरिकी मुद्रा और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कम कीमतों ने भी स्थानीय मुद्रा को समर्थन दिया। हालांकि, विदेशी फंड के बहिर्वाह ने रुपये में तेजी को रोक दिया।

डॉलर और रुपये के बीच कारोबार

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी 83.46 पर मजबूत खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले 83.48 से 83.37 के दायरे में चली गई। अंततः डॉलर के मुकाबले 83.39 (अनंतिम) पर बंद हुई, जो पिछले बंद से 14 पैसे की बढ़त दर्ज करती है।

पिछले सत्र यानी गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 9 पैसे टूटकर 83.53 पर बंद हुआ।

एमपीसी बैठक में लिए गए फैसले

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को लगातार आठवीं बार नीतिगत दर को अपरिवर्तित रखने का फैसला किया। केंद्रीय बैंक ने कहा कि वह मुद्रास्फीति पर कड़ी निगरानी बनाए रखेगा। चालू वित्त वर्ष के लिए दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें: RBI के दिए झटके से उबर गया Paytm? सर्किट लिमिट में बड़ा बदलाव, रॉकेट बना स्टॉक

डॉलर इंडेक्स का क्या है हाल?

दुनिया की बड़ी करेंसी के मुकाबले अमेरिकी मुद्रा की मजबूती बताने वाला डॉलर इंडेक्स 0.03 प्रतिशत की गिरावट के साथ 104.03पर बना हुआ है। कच्चे तेल में आज फिर तेजी देखी जा रही है और यह 0.25 प्रतिशत गिरकर 79.67 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर है।

रिकॉर्ड हाई पर बाजार

आज बीएसई सेंसेक्स 1,618.85 अंक या 2.16 प्रतिशत बढ़कर 76,693.36 अंक पर बंद हुआ। यह अभी तक ऑल-टाइ हाई है। एनएसई निफ्टी भी 468.75 अंक या 2.05 प्रतिशत बढ़कर 23,290.15 अंक के अपने नए शिखर पर पहुंच गया।

विदेशी निवेशक गुरुवार को भारतीय इक्विटी से 6,867.72 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

यह भी पढ़ें: MPC Meet Update: UPI यूजर्स के लिए खुशखबरी, RBI ने यूपीआई लाइट में एड किया ये फीचर