Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dollar vs Rupee: भारतीय शेयर बाजार में तेजी के साथ भारतीय करेंसी भी चमक उठा, डॉलर के मुकाबले इतने पैसे चढ़ा रुपया

Dollar vs Rupee शेयर बाजार के दोनों सूचकांक अपने ऑल-टाइम हाई पर बंद हुआ। बाजार में जारी तेजी का असर भारतीय करेंसी पर भी पड़ा है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे चढ़कर खुला। सुबह के कारोबार में भी रुपया तेजी के साथ खुला था। जहां एक तरफ रुपये में तेजी जारी है तो वहीं ग्रीनबैक में उतार-चढ़ाव देखने को मिला।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 25 Sep 2024 04:42 PM (IST)
Hero Image
Dollar vs Rupee: डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ मजबूत

बिजनेस डेस्क , नई दिल्ली। आज भारतीय शेयर बाजार के दोनों सूचकांक अपने नए उच्चतम स्तर पर खुला। भारतीय बाजार में जारी तेजी ने रुपये को बढ़त हासिल करने में मदद की है। इसके अलावा यूएस फेड के फैसले के बाद से रुपया मजबूत प्रदर्शन कर रहा है।

फॉरेक्स ट्रेडर्स के अनुसार फॉरेन फंड आउटफ्लो ने भारतीय करेंसी में तेज बढ़त को सीमित कर दिया।

कितने पैसे चढ़ा रुपया

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा पर रुपयाअमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 83.59 पर थोड़ी मजबूत खुली। यह सत्र के दौरान 12 पैसे बढ़कर 83.51 पर पहुंच गया। हालांकि,बाद में भारतीय करेंसी ने अपना अधिकांश लाभ गंवा दिया और 83.60 (अनंतिम) पर बंद हुआ, जो कि पिछले बंद से 3 पैसे अधिक है।

पिछले सत्र यानी मंगलवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 9 पैसे गिरकर 83.63 पर बंद हुआ।

डॉलर इंडेक्स का हाल

इस बीच डॉलर इंडेक्स 0.55 प्रतिशत बढ़कर 100.52 पर था। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.25 प्रतिशत बढ़कर 74.98 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) मंगलवार को पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता थे, क्योंकि उन्होंने 2,784.14 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

यह भी पढ़ें- 5 अक्टूबर के बाद घटेंगे पेट्रोल और डीजल के भाव? CLSA की रिपोर्ट से बड़ी राहत का संकेत

शेयर बाजार का हाल

आज सेंसेक्स 255.83 अंक चढ़कर 85,169.87 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 63.75 अंक चढ़कर 26,004.15 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ें- Hyundai IPO: LIC और Tata टेक से बड़ा आईपीओ लाएगी हुंडई, पैसे लगाने के लिए कब तक करना होगा इंतजार?