Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dollar Vs Rupee: डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ सीमित, जानिए क्या है वजह

Dollar Vs Rupee आज डॉलर के मुकाबले भारतीय करेंसी सपाट खुला है। वहीं शेयर मार्केट बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। अमेरिकी मुद्रा यानी डॉलर में आई बढ़त ने रुपया को सपाट किया है। बीते दिन यानी बुधवार को रुपया अपने निचले स्तर से उठकर 10 पैसे की बढ़त के साथ बंद हुआ था। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी देखने को मिली है।

By AgencyEdited By: Priyanka KumariUpdated: Wed, 22 Nov 2023 10:52 AM (IST)
Hero Image
डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ सीमित (जागरण फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। स्टॉक मार्केट में नरम रुख के बीच बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया एक सीमित दायरे में कारोबार कर रहा था। विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि रुपया एक सीमित दायरे में कारोबार कर रहा था क्योंकि विदेशी फंड की निरंतर निकासी से निवेशकों की भावनाएं प्रभावित हो रही थीं।

आज इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में, रुपया डॉलर के मुकाबले 83.31 पर खुली और फिर 83.30 के उच्चतम स्तर और ग्रीनबैक के मुकाबले 83.32 के निचले स्तर को छू गई। बीते दिन, मंगलवार को रुपया अपने सर्वकालिक निचले स्तर से उबरकर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 10 पैसे बढ़कर 83.28 पर बंद हुआ।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

रातोंरात फेड मिनट्स जारी होने के बाद डॉलर इंडेक्स गिर गया। यूएस 10-वर्षीय बांड 4.41 प्रतिशत पर स्थिर था।

फिनरेक्स ट्रेजरी एडवाइजर्स एलएलपी के ट्रेजरी प्रमुख और कार्यकारी निदेशक अनिल कुमार भंसाली ने कहा

फेड बैठक के मिनटों में प्रतिभागियों ने नोट किया कि मुख्य मुद्रास्फीति को नीचे लाने में सीमित प्रगति हुई है। सभी दरों पर सावधानी से आगे बढ़ने पर सहमत हुए और कहा कि और अधिक सख्ती की आवश्यकता हो सकती है। अमेरिकी डॉलर की बोलियों के प्रवाह पर हावी होने से रुपये के मौजूदा दायरे में बने रहने की उम्मीद है।

डॉलर इंडेक्स में डॉलर 103.55 पर अपरिवर्तित कारोबार कर रहा था। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.13 प्रतिशत गिरकर 82.34 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

स्टॉक मार्केट का हाल

आज के कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 51.91 अंक या 0.08 प्रतिशत बढ़कर 65,982.68 पर कारोबार कर रहा था। व्यापक एनएसई निफ्टी 24.55 अंक या 0.12 प्रतिशत बढ़कर 19,807.95 पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) मंगलवार को 455.59 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।