Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगस्त में 22.8 प्रतिशत बढ़कर घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या हुई 1.24 करोड़, DGCA ने जारी किए आंकड़े

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने आज आंकड़े जारी कर बताया कि इस साल अगस्त में घरेलू हवाई यात्री यातायात में 22.81 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। डीजीसीए के मुताबिक इस साल अगस्त में यात्रियों की संख्या बढ़कर 1.24 करोड़ हो गई जो पिछले साल की समान अवधि में 1.01 करोड़ थी। आंकड़ों के मुताबिक इंडिगो ने सबसे ज्यादा यात्रियों को उनके गंतव्य तक छोड़ा।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Thu, 14 Sep 2023 10:07 PM (IST)
Hero Image
इस साल अगस्त में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या बढ़कर 1.24 करोड़ हुई

नई दिल्ली, एजेंसी: हर गुजरते महीने के साथ घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के आज आंकड़े जारी करते हुए बताया कि इस साल अगस्त में घरेलू हवाई यात्री यातायात 22.81 प्रतिशत बढ़ा।

डीजीसीए ने बताया कि यात्रियों की संख्या इस साल अगस्त में बढ़कर 1.24 करोड़ हो गई है जो एक साल पहले की इसी अवधि में 1.01 करोड़ था।

किस एयरलाइन ने कितने यात्रियों ने की यात्रा?

डीजीसीए ने कहा कि बजट एयरलाइन कंपनी इंडिगो से सबसे ज्यादा यात्रियों ने यात्रा किया। आंकड़ो के मुताबिक अगस्त में 78.67 लाख यात्रियों को इंडिगो ने उनके मंजिल तक पहुंचाया। यह संख्या कुल घरेलू यात्री मात्रा का 63.3 प्रतिशत हिस्सा है।

टाटा ग्रुप की एयर इंडिया ने 12.12 लाख यात्री और टाटा की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी AIX कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) ने अगस्त के दौरान 9.78 लाख यात्रियों को पहुंचाया।

अगस्त में एयर इंडिया की बाजार हिस्सेदारी 9.8 प्रतिशत थी जबकि AIX कनेक्ट की 7.1 प्रतिशत थी। आपको बता दें कि पिछले महीने में ही एयर इंडिया ने अपना नया लोगो और नए पोशाक को लॉन्च किया था। नई रीब्रांडेड एयर इंडिया के प्लेन दिसंबर से दिखना शुरू होंगे।

विस्तारा एयरलाइन, जिसमें टाटा संस की 51 प्रतिशत और सिंगापुर एयरलाइंस की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है, ने 9.8 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ 12.17 लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया।

डीजीसीए ने आंकड़े जारी करते हुए बताया कि अगर एयर इंडिया, विस्तारा और एयर एशिया को मिला दें तो इन तीनों ने पिछले महीने कुल मिलाकर 33.07 लाख यात्रियों को यात्रा कराई।

ऑन टाइम परफॉर्मेंस में इंडिगो ने किया टॉप

विस्तारा ने पिछले महीने के दौरान सभी घरेलू एयरलाइनों के बीच सबसे अधिक लोड फैक्टर 91.3 प्रतिशत दर्ज किया।

पिछले महीने के दौरान चार प्रमुख हवाई अड्डों दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु से आने और जाने वाली अपनी 89 प्रतिशत उड़ानों के साथ इंडिगो का ऑन टाइम परफॉर्मेंस सबसे अधिक रहा।