Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Traffic: सालाना 7.3 फीसदी बढ़ा एयर ट्रैफिक, कैंसिलेशन रेट भी 6 महीने के उच्चतम स्तर पर

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा जारी अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार जुलाई में एयर ट्रैफिक सालाना आधार पर 7.3 फीसदी बढ़ा है। इसके अलावा फ्लाइट कैंसिलेशन रेट में भी वृद्धि हुई है। पिछले महीने फ्लाइट कैंसिलेशन रेट 6 महीने में सबसे ज्यादा है। DGCA द्वारा जारी परफॉर्मेंस डेटा के अनुसार डॉमेस्टिक एयर ट्रैफिक में इंडिगो (Indigo) की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है।

By Jagran News Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 20 Aug 2024 03:28 PM (IST)
Hero Image
जुलाई में बढ़ा एयर ट्रैफिक और फ्लाइट कैंसिलेशन रेट

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने एयर ट्रैफिक, मार्केट में किस एयरलाइन की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है और फ्लाइट कैंसिलेशन रेट से संबंधित परफॉर्मेंस डेटा जारी किया है। इस डेटा के अनुसार जुलाई 2024 में 1.29 करोड़ से ज्यादा यात्रियों ने हवाई सफर का आनंद लिया है। इसका मतलब है कि एयर पैसेंजर के मामले में सालाना-आधार पर 7.3 फीसदी की वृद्धि हुई है।

ऑफिशियल डेटा के अनुसार इस साल जून में डॉमेस्टिक एयरलाइन्स द्वारा किए गए 1.32 करोड़ लोगों की तुलना में जुलाई में एयर ट्रैफिक कम था।

इंडिगो की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, डॉमेस्टिक एयर ट्रैफिक के मामले में इंडिगो (IndiGo) पहले नंबर पर है। जुलाई में इसकी बाजार हिस्सेदारी 62 फीसदी रही।

  • एयर इंडिया की हिस्सेदारी जुलाई में घटकर 14.3 फीसदी रह गई।
  • पिछले महीने विस्तारा (Vistara) की बाजार हिस्सेदारी में 10 फीसदी की तेजी देखने को मिली।
  • स्पाइसजेट (SpiceJet) की हिस्सेदारी 4.5 फीसदी कम हुई
  • एईएक्स कनेक्ट (AIX Connect) की हिस्सेदारी घटकर 4.5 फीसदी रह गई।
  • अकासा एयर (Akasa Air) की बाजार हिस्सेदारी 4.7 फीसदी कम हो गई।
  • अलायंस एयर (Alliance Air) की हिस्सेदारी में भी 0.9 फीसदी की गिरावट आई।

डीजीसीए के अनुसार इस साल जनवरी से जुलाई 2024 के दौरान डॉमेस्टिक एयरलाइनों द्वारा यात्रियों की संख्या 923.35 लाख थी, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान यह संख्या 881.94 लाख थी।

यह भी पढ़ें: ओला इलेक्ट्रिक की रफ्तार पर लगा गिरावट का ब्रेक, अब आगे क्या होगा?

कैंसिलेशन रेट में वृद्धि

एयर ट्रैफिक में वृद्धि के साथ कैंसिलेशन रेट में भी तेजी आई। जुलाई में फ्लाइट कैंसिलेशन रेट 1.90 फीसदी रही। यह बीते छह महीने में सबसे ज्यादा है। इस साल जनवरी में फ्लाइट कैंसिलेशन रेट 3.67 फीसदी था। जुलाई में इंडिगो एयरलाइन की फ्लाइट सबसे ज्यादा कैंसिल हुई हैं। जुलाई में इंडिगो का कैंसिलेशन रेट 2.25 फीसदी और एयर इंडिया का 0.47 फीसदी रहा।

यह भी पढ़ें: Warren Buffett ने लिपस्टिक बनाने वाली कंपनी में लगाए पैसे, क्यों डर रही दुनिया?