Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस राज्य में सब्सिडी के बाद 500 रुपये का मिल रहा घरेलू गैस सिलेंडर, जानिए कैसे आप उठा सकते हैं फायदा

LPG Cylinder Price 500 in Rajasthan राजस्थान सरकार की ओर से इस योजना का ऐलान वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में किया गया था। इसका लाभ राजस्थान के 76 लाख परिवारों को मिलेगा। ये योजना एक अप्रैल 2023 से लागू हो गई है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sun, 09 Apr 2023 11:00 AM (IST)
Hero Image
BPL families, Ujjwala beneficiaries to get gas cylinder at Rs 500 in Rajasthan

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Subsidy on Gas Cylinder: घरेलू गैस सिलेंडर पर राजस्थान सरकार ( Rajasthan Government ) की ओर से सब्सिडी दी जा रही है। इसके तहत उज्जवला योजना के लाभार्थियों और गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापान करने वाले बीपीएल परिवारों को घरेलू गैस सिलेंडर 500 रुपये में दिया जा रहा है। राजस्थान सरकार इस योजना के तहत एक साल में 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देगी।

सामाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर स्कीम के तहत घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने के लिए सरकार ने 750 करोड़ रुपये मंजूरी किए हैं, जिसका ऐलान इस वित्त वर्ष के राज्य के बजट में सरकार द्वारा किया गया था। इससे उज्जवला योजना (Ujjawala Scheme) के लाभार्थियों और राज्य के बीपीएल परिवारों को राहत मिलेगी।

एक अप्रैल से लागू हुई योजना

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का ऐलान वित्त वर्ष 2023-24 के राज्य बजट में किया गया था। इस योजना का फायदा राजस्थान के करीब 76 लाख परिवारों को मिल रहा है।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

सरकारी बयान के मुताबिक, उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने वाले लाभार्थियों को 410 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं, बीपीएल परिवारों को सरकार की ओर से 610 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना का लाभ एक अप्रैल 2023 से मिलना शुरू हो गया है।

कैसे मिलेगा फायदा

योजना का लाभ लेने के लिए अपने जन आधार को बैंक अकाउंट से लिंक कराना होगा। इसके बाद सब्सिडी लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में आएगी। इसका मतलब है कि लाभार्थी सिलेंडर खरीदते समय पूरे पैसे देने होंगे। फिर उसके बाद सब्सिडी के तहत मिलने वाला लाभ लाभर्थी के खाते में आ जाएगा।