Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DRI ने पिछले वित्त वर्ष में जब्‍त किया अरबों रुपये का तस्‍करी का सामान, जबरदस्‍त रूप से बढ़ी Gold की स्मगलिंग

Smuggling Case एक बार फिर से देश में तस्करी के मामलों में तेजी देखने को मिली है। सबसे ज्यादा तस्करी ड्रग्स और गोल्ड की होती है। इसके अलावा सिगरेट लाल चंदननकली और विदेशी मुद्रा और वन्यजीव उत्पादों की स्मगलिंग होती है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि पिछले वित्त वर्ष DRI ने कितने रुपये की तस्करी जब्त की थी।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 20 Jun 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
FY24 में बढ़ गए स्मगलिंग के मामले

पीटीआई, नई दिल्ली। आए दिन खबरों में तस्करी के मामले (Smuggling Case) देखने को मिलते हैं। रेवेन्यू इंटेलिजेंस के अधिकारी ने बताया कि पिछले कारोबारी साल यानी वित्त वर्ष 2023-24 में 3,500 करोड़ रुपये के तस्करी के सामान जब्त हुए थे। इन तस्करी के समानों में सबसे बड़ा हिस्सा नशीली दवाओं और सोने था।

जी हां, देश में सबसे ज्यादा ड्रग्स और गोल्ड की स्मगलिंग होती है। रेवेन्यू इंटेलिजेंस डायरेक्टरेट के प्रिंसिपल डीजी मोहन कुमार सिंह ने कहा कि स्मगलिंग को रोकने के लिए सप्लाई चेन को तोड़ना बहुत जरूरी है और यह सबसे बड़ी चुनौती भी है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा तस्करी फ्लाइट, कूरियर और पोस्ट कार्गो के जरिये होती है। ऐसे में इस पर रोक लगाना बहुत जरूरी है।

गोल्ड तस्करी के मामलों में वृद्धि

FICCI के सेमिनार में शामिल डीजी मोहन कुमार सिंह ने कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 में डीआरआई ने 623 तस्करी के मामलों का पता लगाया था। इसका मतलब है कि हर दिन औसतन 2 मामले सामने आते थे। तस्करी में डीआरआई ने 3,500 करोड़ रुपये जब्त किये थे।

सिंह ने बताया कि इन स्मगलिंग में सबसे ज्यादा हिस्सा नशीले पदार्थों और साइकोट्रोपिक पदार्थों की होती है।इसके बाद सोना का नंबर आता है।

सूत्रों के अनुसार डीआरआई ने वित्त वर्ष 2023-24 में 1,658 किलोग्राम सोना (Gold Smuggling) जब्त किया था। यह एक साल पहले की तुलना में करीब 35 फीसदी ज्यादा है। ऐसे में तस्करी के मामलों में आई तेजी को रोकना बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़ें- यह भी पढ़ें- Income Tax Return फाइल करते समय जरूरी होता है ITR Form, आपके लिए कौन-सा फॉर्म रहेगा परफेक्ट?

इन सामानों की भी होती है तस्करी

गोल्ड और ड्रग्स के अलावा सिगरेट, लाल चंदन, नकली और विदेशी मुद्रा और वन्यजीव उत्पादों की तस्करी पर भी रोक लगाना जरूरी है।

तस्करी पर रोक लगाने के लिए सिंह ने कहा कि यह मामला अंतरराष्ट्रीय है। ऐसे में सम्गलिंग को निपटाने के लिए एजेंसियों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों को एक साथ मिलकर काम करना चाहिए। इसके अलावा तस्करी संबंधित पक्षों को शामिल करके भी तस्करी के मामलों पर रोक लगाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें- हर महीने 7,500 रुपये के निवेश के बाद आप भी बन सकते हैं करोड़पति, बस बनाए रखना होगा धीरज