Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या खो गया है आपका PAN Card? ऐसे करें डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Duplicate Pan Card Process पैन कार्ड खोना कोई नई बात नहीं है। लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है। यदि आपका पैन कार्ड चोरी हो गया है खो गया है या क्षतिग्रस्त हो गया है तो अब आप डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि आप इसके लिए कैसे आवेदन दे सकते हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sun, 17 Sep 2023 07:30 PM (IST)
Hero Image
आप डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: Duplicate Pan Card Process: पैन कार्ड एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके खोने पर आपको टैक्स और वित्त से जुड़ी काफी परेशानियों को झेलना पड़ सकता है। पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN) खोना कोई नई बात नहीं है लेकिन बड़ी बात जरूर है। लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

हालांकि अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आपका पैन कार्ड चोरी हो जाए, या खो जाए, या खराब हो जाए तो अब आप डुप्लीकेट पैन कार्ड (Duplicate Pan Card) के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। आयकर विभाग आपको इसकी इजाजत देता है।

चलिए आपको बतातें हैं कि आप डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कैसे आवेदन कर सकते हैं। जानिए क्या के स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस।

ये भी पढ़ें: पासपोर्ट का नया वर्जन है Digital Passport, इन देशों में हो रहे हैं इस्तेमाल

ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई

  1. सबसे पहले आप आधिकारिक TIN-NSDL वेबसाइट पर जाएं।
  2. इसके बाद आप आवेदन के प्रकार का चयन करें: आवेदन प्रकार को "मौजूदा पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार/पैन कार्ड का पुनर्मुद्रण (मौजूदा पैन डेटा में कोई बदलाव नहीं)" के रूप में चुनकर आगे बढ़े।
  3. इसके बाद आप फॉर्म पर जरूरी जानकारी भर दें।
  4. इसके बाद आप टोकन नंबर जेनरेट करें आपकी जानकारी सबमिट करने के बाद, एक टोकन नंबर जेनरेट किया जाएगा और आपके पंजीकृत ईमेल पते पर भेजा जाएगा। भविष्य के संदर्भ के लिए इस टोकन नंबर को अपने पास रखें।
  5. इसके जरूरी पर्सनल डिटेल भरें और अपने पैन आवेदन के लिए जमा करने का तरीका चुनें। डुप्लिकेट पैन के लिए अपना आवेदन जमा करने के लिए आपको तीन विकल्प मिलेंगे:
  6. आवेदन दस्तावेजों को खुद से फॉरवर्ड करें: पावती फॉर्म प्रिंट करें, आवश्यक दस्तावेज को साथ में रखें और उन्हें पंजीकृत डाक के माध्यम से एनएसडीएल की पैन सेवा इकाई को भेजें।
  7. ई-केवाईसी और ई-साइन (पेपरलेस) के माध्यम से डिजिटल रूप से सबमिट करें: इस विकल्प के लिए आधार का उपयोग करें और एक ओटीपी के साथ अपने विवरण प्रमाणित करें। फॉर्म पर ई-हस्ताक्षर करने के लिए आपको डिजिटल हस्ताक्षर (डीएससी) की जरूरत होगी।
  8. ई-साइन के माध्यम से स्कैन की गई ईमेज जमा करें: आपको अपनी तस्वीर, साइन और अन्य दस्तावेजों की स्कैन की गई ईमेज अपलोड करनी होगी।
  9. कार्ड का प्रकार चुनें: चुनें कि आपको फिजिकल पैन कार्ड चाहिए या ई-पैन कार्ड। यदि आप ई-पैन कार्ड का विकल्प चुनते हैं तो आपको एक वैध ईमेल आईडी देना होगा।
  10. दस्तावेज को जमा करें और भुगतान करें: आवेदन जमा करने का तरीका चुनने के बाद, "संपर्क और अन्य विवरण" और "दस्तावेज विवरण" अनुभाग के तहत सभी जानकारी प्रदान करें।
  11. इसके बाद, आपको पेमेंट पेज पर निर्देशित किया जाएगा। एक बार भुगतान पूरा हो जाने पर, एक पावती जनरेट हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:  नई E-Commerce पॉलिसी में छोटे कारोबारियों को प्राथमिकता, सरकार लेकर आएगी ओएनडीसी प्लेटफार्म

ऑफलाइन ऐसे करें अप्लाई

  1. फॉर्म डाउनलोड करें: "नए पैन कार्ड के लिए अनुरोध या/और पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार" फॉर्म डाउनलोड करें और प्रिंट करें।
  2. फॉर्म में मांगे गए सभी जरूरी डिटेल को भरें।
  3. फोटोग्राफ अटैच करें: यदि आप एक व्यक्तिगत आवेदक हैं, तो दो पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ अटैच करें और उन पर सावधानीपूर्वक क्रॉस हस्ताक्षर करें। सुनिश्चित करें कि हस्ताक्षर करते समय आपका चेहरा ढका न हो।
  4. आवश्यक दस्तावेज प्रदान करें: फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण भरें और संबंधित बॉक्स पर हस्ताक्षर करें जैसे पहचान का प्रमाण , पते का प्रमाण और पैन का प्रमाण अटैच करें।
  5. इसके बाद आप इसे एनएसडीएल की सुविधा केंद्र को भेजें
  6. विभाग को आपका आवेदन प्राप्त होने के 2 सप्ताह के भीतर डुप्लिकेट पैन कार्ड आपको भेज देगा।