Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूरी तरह से सिक्योर है आपका E-Aadhaar Card, पासवर्ड के बिना नहीं होगा कहीं इस्तेमाल

आधार कार्ड (Aadhaar Card) जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ इसमें मौजूद गोपनीय जानकारी को किसी के साथ शेयर भी नहीं करना चाहिए। आधार कार्ड में मौजूद गोपनीय जानकारी का ध्यान रखते हुए UIDAI ने ई-आधार कार्ड (E-Aadhaar Card) को पासवर्ड प्रोटेक्टेड किया है। इसका मतलब है कि बिना पासवर्ड के ई-आधार का पीडीएफ ओपन नहीं हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि आपके ई- आधार का पासवर्ड क्या है?

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 24 Aug 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
ताला लगा कर सिक्योर है आपका E -Aadhaar Card

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आधार कार्ड (Aadhaar Card) जरूरी डॉक्यूमेंट है। ऐसे में इसे सिक्योर रखना बेहद जरूरी है। कई बार हमें अचानक से आधार कार्ड की जरूरत पड़ जाती है। अब उस समय हम क्या करें?

आपको बता दें कि आप UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर Aadhaar Card Download कर सकते हैं। इस आधार कार्ड को ई-आधार (E-Aadhaar) कहा जाता है। यह आपके डिवाइस में पीडीएफ रूप में डाउनलोड होता हैजो बिना पासवर्ड के ओपन नहीं हो सकता है।

पूरी तरह से सिक्योर E-Aadhaar

ई-आधार कार्ड पूरी तरह से सिक्योर होता है। सरकार ने आधार कार्ड की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए इस पर सिक्योरिटी पासवर्ड लगाया है। UIDAI ने ई-आधार फाइल को पासवर्ड प्रोटेक्टेड रखा है ताकि कोई अनजान व्यक्ति इसका गलत इस्तेमाल न कर पाए। आधार कार्ड पर मौजूद गोपनीय जानकारी को सेफ रखने के लिए ही पासवर्ड लगाया गया है।

हर यूजर का ई-आधार का पासवर्ड अलग होता है। अब ऐसे में सवाल है कि आपके ई आधार का पासवर्ड (E Aadhaar Card Password) क्या है?

यह भी पढ़ें: टैक्सपेयर ध्यान दें! 30 अगस्त तक नहीं किया ITR से जुड़ा जरूरी काम तो नहीं आएगा रिफंड, आईटीआर भी हो जाएगा रिजेक्ट

कैसे ओपन होगा ई-आधार पीडीएफ

UIDAI ने खुद बताया है कि ई-आधार का पासवर्ड क्या है। UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार ई-आधार पीडीएफ खोलने के लिए यूजर के नाम के शुरुआती 4 अक्षर और बर्थ ईयर डालना होता है।

इसे ऐसे समझिए कि आधार यूजर का नाम Pankaj है जिसका डेट ऑफ ईयर 1999 है। अब पंकज को ई-आधार पीडीएफ ओपन करने के लिए पासवर्ड (E Aadhaar Card PDF Password) में PAN1999 डालना होगा। यही उसके ई-आधार का पासवर्ड है।

Masked Aadhaar Card का करें इस्तेमाल

अगर आपको आधार कार्ड की कॉपी देनी है तब आपको मास्कड आधार कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। मास्कड आधार कार्ड में आपका आधार नंबर पूरी तरह से शो नहीं होता है। आधार नंबर के लास्ट के 4 डिजिट ही शो होते हैं।

आधार कार्ड में आधार नंबर के जरिये व्यक्ति की कई गोपनीय जानकारी मिल जाती है। इसके अलावा फर्जीवाड़ा करने वाले व्यक्ति भी आधार नंबर के जरिये ही ठग करते हैं। ऐसे में फिजिकल कॉपी देने के लिए आप मास्कड आधार कार्ड की कॉपी दें। आप UIDAI की अधिकारिक साइट से इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Gratuity Rule: नौकरीपेशा लोगों को कितने साल के बाद मिलती है ग्रेच्युटी, क्‍या नोटिस पीरियड भी होता है काउंट