Move to Jagran APP

देशभर में 10 लाख से ज्यादा युवाओं की रोजगार ढूंढने में मदद कर रहा ये सरकारी पोर्टल, आप भी करा सकते हैं पंजीकरण

How to Register on NCS portal श्रम और रोजगार मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि एनसीएस पोर्टल पर 10 लाख से अधिक लोगों की ओर से पंजीकरण किया जा चुका है। इस पर देश में मौजूद खाली पदों के बारे में जानकारी होती है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Sat, 24 Dec 2022 01:29 PM (IST)Updated: Sat, 24 Dec 2022 01:29 PM (IST)
Over 10 lakh e-Shram registrants have registered on NCS portal (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार की ओर से देश में बेरोजगारी को दूर करने के लिए कई योजनाओं को शुरू किया गया है। इसी कड़ी में सरकार ने राष्ट्रीय करियर सेवा (एनसीएस) पोर्टल जुलाई 2015 में शुरू किया गया था। वहीं, इसका देश के युवा भी जमकर लाभ उठा रहे हैं। इस देशभर में मौजूद प्लंबर, टीचर और आईटी एक्सपर्ट जैसे खाली पदों की जानकारी होती है।

10 लाख लोग करा चुके पंजीकरण

श्रम और रोजगार मंत्रालय का द्वारा शुक्रवार को जारी एक बयान में बताया गया कि एनसीएस पोर्टल पर 10 लाख से अधिक ई-श्रम पंजीकरणकर्ताओं ने पंजीकरण कराया है और उसी के अनुसार उन्हें अच्छा रोजगार मिल रहा है। श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव के अध्यक्षता में संसदीय सलाहकार समिति की बैठक में दी गई एक प्रस्तुति में ये बात कही गई है।

मंत्रालय ने कहा कि पोर्टल पर 27 राज्यों और मॉन्स्टर इंडिया, नौकरी डॉट कॉम, फ्रेशर्सवर्ल्ड, मेराजॉब जैसे कई निजी पोर्टलों के साथ भी एकीकृत किया गया है, जिससे युवाओं को नौकरी ढूंढने में मदद मिल रही हैं। वहीं, सरकार की ओर से बताया गया कि जिला स्तर पर करियर से जुड़ी सेवाओं के मुहैया कराने के लिए 370 मॉडल करियर को भी मंजूरी दे दी गई है।

कैसे करा सकते हैं पंजीकरण

आप एनसीएस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट ncs.gov.in पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा नजदीकी मॉडल करियर सेंटर, कॉमन सर्विस सेंटर या फिर पोस्ट ऑफिस जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। वहीं, पंजीकरण के दौरान किसी भी सहायता के के लिए आप 1800-425-1514 पर कॉल करके सहायता भी ले सकते हैं।

ई-श्रम पोर्टल 

नौकरीपेशा लोगों के साथ सरकार ने मजदूरों और अनौपचारिक क्षेत्र की मदद के लिए अगस्त 2021 में डाटाबेस बनाने के उद्देश्य से ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया गया था। अब तक 28.50 करोड़ के करीब ई-श्रम कार्ड जारी किए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें-

Elon Musk की संपत्ति घटकर हो गई आधी, दूसरे स्थान के लिए हो सकती है Gautam Adani से टक्कर

इन विचारों के दम पर Warren Buffett बने शेयर बाजार के जादूगर, कमाए 105 अरब डॉलर, आप भी सीख सकते हैं बहुत कुछ

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.