Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HDFC-HDFC बैंक के मर्जर से Home Loan के ग्राहकों के क्या पड़ेगा प्रभाव, जानिए हर सवाल का जवाब

देश की सबसे बड़ी निजी बैंक एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के मर्जर के बाद लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं जो उन्हें जानने चाहिए। एक ऐसा ही सवाल होम लोन को लेकर भी उठ रहा है। आज हम आप ग्राहकों के मन में उठ रहे सभी होम लोन के सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगें।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 01 Jul 2023 04:58 PM (IST)
Hero Image
Effect of HDFC-HDFC Bank merger on home loan customers

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: देश के सबसे बड़े निजी बैंक, एचडीएफसी बैंक और हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (एचडीएफसी) का आज विलय हो गया है। पहली बार बोर्ड, शेयरधारकों और नियामक अधिकारियों की मंजूरी मिलने के बाद दोनों संस्थाओं ने 4 अप्रैल, 2022 को मर्जर का ऐलान किया था।

मर्जर के बाद बैंक से लोन लेने वाले कुछ ग्राहकों के पास उनके मन में उठ रहे सवालों में से एक सवाल यह भी है उन ग्राहकों का क्या होगा जिन्होंने एचडीएफसी से होम लोन लिया है।

क्या लोन के समझौते में होगा बदलाव?

इस विलय के बाद, एचडीएफसी के साथ होम लोन खाता एचडीएफसी बैंक में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। लेकिन आपके लोन समझौते जैसे थे वैसे ही बने रहेंगें। आपका होम लोन खाता नंबर वही रहेगा और बैंक के साथ आपके भविष्य के सभी संचार के लिए संदर्भ बिंदु बना रहेगा।

क्या ब्याज दर रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट से जुड़ी रहेगी?

जवाब है नहीं, आपके होम लोन के लिए लागू ब्याज दर अब बाहरी बेंचमार्क लोन रेट (ईबीएलआर) से जुड़ी होगी। हालांकि, विलय के प्रभावी दिन से, ब्याज दर में तत्काल कोई बदलाव नहीं होगा। भविष्य में किए गए परिवर्तन केवल ईबीएलआर पर आधारित होंगे। आपके होम लोन पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

मर्जर के बाद कहां करें लोन प्रीपेमेंट?

होम लोन के प्रीपेमेंट के बारे में प्रश्नों के लिए, आप एचडीएफसी बैंक (तत्कालीन एचडीएफसी शाखाओं) पर जा सकते हैं। आप customer.service@hdfc.com पर ईमेल भी कर सकते हैं, या उनके कॉल सेंटर से जुड़ सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक में खाता नहीं होने पर कैसे चेक करें अपने होम लोन की डिटेल?

एचडीएफसी होम लोन ग्राहक जिनके पास एचडीएफसी बैंक में बचत या चालू खाता नहीं होने पर, वे एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के होम लोन सेक्शन के माध्यम से अपने होम लोन विवरण को चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप आप अपने मौजूदा लॉगिन क्रेडेंशियल के साथ विलय के बाद भी एचडीएफसी पोर्टल पर डिटेल देख सकते हैं।

एचडीएफसी के होम लोन मंजूर करने के बाद अब कैसे मिलेगा लोन?

होम लोन संवितरण के लिए अनुरोध प्रस्तुत करने के तरीकों में बैंक की साइट पर अपने खाते में लॉग इन करके, गृह ऋण संबंध प्रबंधक के माध्यम से, या customer.service@hdfc.com पर एक मेल भेजकर संवितरण अनुरोध करना शामिल है।

इसके अलावा आप बैंक की वेबसाइट से अपना ब्याज प्रमाणपत्र, या अपनी पंजीकृत ईमेल आईडी से customer.service@hdfc.com पर मेल करें। या निकटतम एचडीएफसी बैंक होम लोन शाखा पर जाएं।