Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PLI स्कीम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर को मिलेंगे 1000 करोड़ रुपये, घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देना मकसद

पीएलआइ के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर को 1000 करोड़ रुपये मिलेंगे। हालांकि लाभार्थी कंपनियों को वास्तविक भुगतान में अभी कुछ और दिन लगेंगे। गौरतलब है कि मार्च 2023 तक 2900 करोड़ रुपये का वितरण हो चुका है। सरकार को 3400 करोड़ रुपये के दावे मिले थे। घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए 2021 में इस योजना की शुरुआत की गई थी।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sun, 15 Oct 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
पीएलआइ के तहत इलेक्ट्रानिक्स सेक्टर को मिलेंगे 1,000 करोड़ रुपये

पीटीआई, नई दिल्ली। उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (PLI) योजना पर एक अधिकार प्राप्त समिति ने इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र की लाभार्थी कंपनियों को 1,000 करोड़ रुपये के वितरण की मंजूरी दे दी है। सरकार को इस योजना के तहत 3,400 करोड़ रुपये के दावे मिले हैं, जिसमें से मार्च, 2023 तक वह 2,900 करोड़ रुपये का वितरण कर चुकी है। इस योजना का उद्देश्य घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देना, नौकरियों को सृजन करना और निर्यात का समर्थन करना है।

कंपनियों को भुगतान में लगेंगे कुछ और दिन

अधिकारी ने बताया कि समिति की हालिया बैठक में इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र के लिए पीएलआइ योजना के तहत 1,000 करोड़ रुपये के वितरण को मंजूरी दी गई। लाभार्थी कंपनियों को वास्तविक भुगतान में अभी कुछ और दिन लगेंगे।

यह भी पढ़ें: Voter Id Card Download: साइबर कैफे जाने की नहीं होगी जरूरत, घर बैठे ऐसे करें वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड

चालू वित्त वर्ष का पहला वितरण

यह चालू वित्त वर्ष का पहला वितरण होगा। इस योजना की घोषणा 2021 में 14 क्षेत्रों के लिए की गई थी। इनमें बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग, व्हाइट गुड्स (मसलन रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन आदि), कपड़ा, चिकित्सा उपकरण मैन्यूफैक्चरिंग, वाहन, विशेष प्रकार का इस्पात, खाद्य उत्पाद, उच्च दक्षता वाले सौर पीवी माड्यूल, एडवांस्ड केमिस्ट्री सेल बैटरी, ड्रोन और फार्मास्युटिकल्स शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: ITR के अलावा Pan Card का होता है कई जगह इस्तेमाल, जानिए किन कामों में पड़ती है इसकी जरूरत

इस योजना का परिव्यय कुल 1.97 लाख करोड़ रुपये है। यह योजना इलेक्ट्रॉनिक्स, फार्मा और चिकित्सा उपकरण जैसे क्षेत्रों में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है।