Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इलेक्ट्रिक कार, अंतरिक्ष और इंटरनेट से आगे बढ़ा Elon Musk का साम्राज्य, ट्विटर डील के बाद बने सोशल मीडिया किंग

Elon Musk एलन मस्क ने ट्विटर (Twitter) का अधिग्रहण करके सोशल मीडिया सेक्टर में पैर जमा लिए है। इससे पहले वे टेस्ला स्पेस एक्स और न्यूरालिंक जैसी बड़ी कंपनियों की खड़ा कर बड़ा कीर्तिमान हासिल कर चुके हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Fri, 28 Oct 2022 07:02 PM (IST)
Hero Image
Elon Musk Business How he start Tesla SpaceX Nuralink

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क शुक्रवार को ट्विटर का अधिग्रहण करने को लेकर चर्चा में है। इसके बाद मस्क एक इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला, स्पेस कंपनी स्पेस एक्स और न्यूरालिंक के साथ दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी के मालिक बन गए हैं।

एलन मस्क के यहां तक पहुंचने के सफर काफी मुश्किल भरा रहा है। एक बार तो अपनी बिजनेस योजनाओं के कारण टेस्ला पर दिवालिया होने का खतरा भी मंडराने लगा था, लेकिन समय के साथ मस्क ने मुश्किलों का सामान किया और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

Paypal से चमकी किस्मत

1998 में पीटर थेल ने अपने साथियों के साथ मिलकर Confinity नाम से पेमेंट कंपनी की स्थापना की थी। इसी दौरान मस्क ने अपने साथियों के साथ मिलकर पेमेंट कंपनी एक्सडॉटकॉम की स्थापना की थी। बाद में 2000 में इन दोनों कंपनियों का मर्जर हो गया। एलन मस्क अप्रैल 2000 में इस कंपनी के सीईओ बने और अक्टूबर 2000 में उन्हें कंपनी से निकाल दिया गया था।

पीटर थेल इसके सीईओ बन गए और 2002 में इस कंपनी का नाम बदलकर Paypal रख दिया गया। इसके बाद ईबे ने 1.5 बिलियन डॉलर में कंपनी का अधिग्रहण कर लिया। उस समय Paypal में एलन मस्क का भी हिस्सा था, जिसके कारण मस्क को इस डील से करीब 180 मिलियन डॉलर मिले।

टेस्ला में मस्क की एंट्री

टेस्ला की 2003 में मार्टिन एबरहार्ड और मार्क टारपेनिंग दो इंजीनियरों द्वारा शुरू किया गया था। मस्क शुरुआत में इस कंपनी में 6.35 मिलियन डॉलर का निवेश कर सबसे बड़े शेयर धारक बन गए। इसके बाद टेस्ला ने 2008 में अपनी पहली कार रोडस्टर को लांच किया, जिसके बाद अक्टूबर 2008 में मस्क कंपनी के सीईओ बन गए। 2020 और 2021 टेस्ला के लिए सबसे महत्वपूर्ण वर्ष रहे। इस दौरान टेस्ला ने 1 ट्रिलियन डॉलर के मार्किट कैप को छुआ और मौजूदा समय में टेस्ला का मार्किट कैप दुनिया की बड़ी ऑटो कंपनियों जैसे हौंडा, फोर्ड और टोयोटा से भी अधिक है।

SpaceX की शुरुआत

एलन मस्क ने 2002 में SpaceX की स्थापना की की थी। SpaceX 2006 में अपना रॉकेट स्पेस एक्स लॉन्च किया था।आज SpaceX दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस निजी स्पेस कंपनी है। इसके साथ SpaceX के जरिए मस्क स्टारलिंक नाम से सैटेलाइट इंटरनेट सेवा की दुनिया के कई हिस्सों में शुरुआत कर चुके हैं।

न्यूरालिंक

न्यूरालिंक को मस्क की ओर से 2016 में लॉन्च किया गया था। इसके जरिए मस्क इंसानी दिमाग में चिप लगाने के प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं। इसके लिए कई न्यूरो वैज्ञानिकों को हायर किया गया है।

दिवालिया होने वाली थी टेस्ला

नवंबर, 2020 में टेस्ला के दिवालिया होने को लेकर ट्विटर पर एक यूजर्स की ओर से पूछे गए सवाल पर मस्क ने कहा था कि मॉडल 3 का प्रोडक्शन बढ़ाने के समय 2017 के मध्य से लेकर 2019 के मध्य तक काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। हम दिवालिया होने से केवल एक महीना दूर थे।

ये भी पढ़ें-

Norway's Sovereign Wealth Fund: दुनिया के सबसे बड़े सॉवरेन वेल्थ फंड को अरबों का घाटा, निवेशकों को भारी नुकसान

NHAI ने जारी किए इंफ्रास्ट्रक्चर बांड, केवल 10,000 रुपये से कर सकते हैं निवेश शुरू, मिलेगा FD से अधिक ब्याज