Move to Jagran APP

Elon Musk का विवादों से है पुराना नाता! शेयरधारकों से धोखाधड़ी से लेकर यौन शोषण तक के गंभीर आरोप

Elon Musk पर आएदिन कोई न कोई आरोप लगता ही रहता है। मस्क ने अक्टूबर 2022 में विवादास्पद रूप से ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था। उसके बाद मस्क को घाटा भी झेलना पड़ा। उन पर केटामाइन का उपयोग करने और गूगल के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) की पूर्व पत्नी निकोल शानहन (Nicole Shanahan) के साथ कथित अवैध संबंध बनाने का भी आरोप है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Fri, 14 Jun 2024 05:00 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2024 05:00 PM (IST)
Elon Musk एक बार फिर विवादों के घेरे में हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Tesla, Spacex, Starlink और X (पूर्व में ट्विटर) के मालिक Elon Musk का विवादों से पुराना नाता रहा है। उन पर आएदिन कोई न कोई आरोप लगता ही रहता है। मस्क एक बार फिर नए विवाद में घिर गए हैं।

स्पेसएक्स के सीईओ मस्क पर कंपनी की आठ पूर्व महिला कर्मचारियों ने यौन उत्पीड़न और शत्रुतापूर्ण व्यवहार जैसे गंभीर आरोप लगाए हैं। इसके अलावा, उन्होंने नौकरी से निकाले जाने का आरोप लगाते हुए अमेरिकी कोर्ट का रुख किया है।

यह तो हो गया ताजातरीन मामला, लेकिन मस्क पर लगने वाले आरोपों की फेहरिस्त काफी लंबी है। अपने इस लेख में हम ऐसे मामलों का जिक्र करेंगे, जिनकी वजह से मस्क को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। 

Twitter की खरीद

मस्क ने अक्टूबर 2022 में विवादास्पद रूप से ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था। खरीद के तुरंत बाद इस माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट में हुए कुछ बड़े बदलावों ने मस्क को अलोचनाओं का सामना कराया। Musk ने Twitter को सबसे पहले X के रूप में रीब्रांड किया।

मस्क द्वारा ट्विटर का अधिग्रहण किए जाने के बाद यहूदी विरोधी और नस्लवादी ट्वीट्स में तेजी आई थी। सोशल मीडिया पेज को वेरिफाइड बैज देने के लिए फीस चार्ज करने वाला सबसे पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी X (पूर्व में ट्विटर) है। 

बच्चों के अनोखे नाम

एलन मस्क के 10 बच्चे हैं और उन्होंने अपने अनोखे नामों की वजह से खूब सुर्खियां बटोरी हैं। 2020 में ग्रिम्स (मस्क की पत्नी) ने एक बेटे को जन्म दिया। Musk ने इसका नाम X Æ A-12 रखा।  इस खबर ने US में हलचल मचा दी, क्योंकि किसी का नाम रखने के लिए अमूमन अंग्रेजी वर्णमाला के केवल 26 अक्षर ही इस्तेमाल किए जाते हैं।

इसको लेकर द वाशिंगटन पोस्ट ने एक रिपोर्ट छापी और अंततः मस्क को अपने बच्चे के नाम से '12' हटाना पड़ा। मस्क की एक बेटी का नाम Y, Why, or ? है। बच्चों के इन अनोखे नामों ने मस्क और ग्रिम्स का खूब मजाक उड़ा।

यह भी पढ़ें- इस नए फीचर के आने के बाद X पर तेजी से बढ़ रही लाइक की संख्या, Elon Musk ने किया दावा

'अवैध' संबंध बनाने का आरोप 

एलन मस्क पर केटामाइन का उपयोग करने और गूगल के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) की पूर्व पत्नी निकोल शानहन (Nicole Shanahan) के साथ कथित अवैध संबंध बनाने का भी आरोप है।

न्यूयार्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 में टेस्ला के सीईओ शानहन के साथ एक पार्टी में थे और उन दोनों ने एक साथ केटामाइन (नशीला पदार्थ) लिया।

'फंडिंग सिक्योर्ड' वाली पोस्ट

मस्क एक बार टेस्ला से संबंधित मामले में भी कानूनी लड़ाई लड़ चुके हैं। 2018 का एक ट्वीट है, जिसमें मस्क ने लिखा था कि उन्होंने कंपनी को 420 डॉलर प्रति शेयर पर निजी बनाने के लिए "फंडिंग सिक्योर्ड" कर ली है।

जब यह पता चला कि इस पोस्ट के समय मस्क ने आवश्यक वित्तीय सहायता प्राप्त नहीं की थी, तो शेयरधारकों ने मुकदमा दायर कर दिया। हालांकि, कार्रवाई पूरे होने के बाद मस्क को शेयरधारकों द्वारा अनुभव किए गए किसी भी नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं पाया गया।

LGBTQ+ का विरोध

Elon Musk पर लिंगभेद का भी आरोप लग चुका है। मस्क ने कई मौकों पर सेल्फ सेलेक्टेड जेंडर को लेकर अपनी राय स्पष्ट की है। आरोप है कि मस्क ने ट्वीट और अन्य सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए इन लोगों की भावनाओं को आहत किया है। 

विज्ञापनदाताओं पर गंभीर आरोप 

Elon Musk ने विज्ञापनदाताओं पर फंडिंग वापस लेकर एक्स को ब्लैकमेल करने का प्रयास करने का आरोप लगाया था। उस समय भी इस बात की काफी चर्चा हुई। हालांकि, ये भी टिप्पणी की गई कि मस्क को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ा।  

यह भी पढ़ें- स्पेसएक्स की आठ पूर्व कर्मचारियों ने एलन मस्क पर किया मुकदमा, इन मुद्दों पर दर्ज हुई थी शिकायत

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.