Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon Musk की एक गलती से मालामाल हुए Mark Zuckerberg? कुछ ही महीने में दोगुनी हो गई संपत्ति

Elon Musk की ओर से पिछले साल ट्विटर का अधिग्रहण किए जाने के बाद से META के शेयरों में जबदस्त तेजी हुई है। अक्टूबर 2022 के बाद से कंपनी के शेयर 200 प्रतिशत तक चढ़ चुके हैं। इसके कारण मेटा के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति दोगुनी हो गई है। मेटा भी ट्विटर का रिवाइवल लाने की तैयारी कर रहा है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Wed, 05 Jul 2023 05:20 PM (IST)
Hero Image
एलन मस्क और मार्क जुकरबर्ग (जागरण ग्राफिक्स)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने पिछले साल सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर का 44 अरब डॉलर में अधिग्रहण किया था, लेकिन इस फैसले से सोशल मीडिया के किंग कहे जाने वाला मार्क जुकरबर्ग को काफी फायदा हुआ है और उनकी संपत्ति लगभग दोगुनी हो गई है।

कैसे हुआ मार्क जुकरबर्ग को फायदा?

एलन मस्क द्वारा सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद उसे मुनाफे में लाने के लिए कई फैसले लिए गए, जिसमें ट्विटर में ब्लू टिक वेरिफिकेशन सर्विस लॉन्च करना प्रमुख था। इसके कारण कई प्रमुख हस्तियों और कंपनियों की फर्जी वेरिफाइड ट्विटर हैंडल बन गए थे, जिससे कंपनी की विश्वसनीयता को झटका लगा।

वहीं, मस्क के कंट्रोल में आते ही ट्विटर में कई बदलाव किए गए जैसे वेरिफाइड यूजर्स के लिए अधिक वर्ड लिमिट, अनवेरिफाइड ट्विटर अकाउंट की रीच कम करना, ब्लू टिक सब्सक्राइबर प्रति दिन 10,000 ट्विट्स देखना जबकि अनवेरिफाइड यूजर्स के लिए ये सीमा 1,000 पोस्ट तक कर दी गई है।

वहीं, जुकरबर्ग की मेटा भी ट्विटर का रिवाइवल बनाने की कोशिश कर रहा है। इन्हीं सभी संभवानओं के चलते पिछले कुछ समय में मेटा के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है, जिसके कारण जुकरबर्ग संपत्ति लगभग दोगुनी हो गई है।

Twitter की वैल्यूएशन हुई आधी

समाचार एजेंसी एएफपी मार्च 2023 में आई रिपोर्ट में बताया गया था। मस्क की ओर से 44 अरब डॉलर देकर खरीदे गए ट्विटर की वैल्यूएशन घटकर 20 अरब डॉलर रह गई है। इसे लेकर मस्क की ओर से उस समय कंपनी के कर्मचारियों को मेल भी लिखा गया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि कंपनी काफी कठीन दौर से गुजर रही है। कंपनी के सामने काफी वित्तीय समस्याएं हैं।

मेटा के शेयर ने दिया 200 प्रतिशत का रिटर्न

फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा का शेयर ने अक्टूबर 2022 के बाद से अब तक करीब 200 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है। 31 अक्टूबर, 2022 को शेयर की कीमत 93 डॉलर थी जो कि 3 जुलाई 2023 को 286.02 डॉलर प्रति शेयर थी। पिछले छह महीने में कंपनी के शेयर ने करीब 125 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस कारण मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा हुआ है।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति के पास मौजूदा समय में 104 अरब डॉलर की संपत्ति है और इस साल की शुरुआत से अब तक उनकी संपत्ति में करीब 58.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। संपत्ति बढ़ाने के मामले में मस्क का नाम दुनिया में टॉप पर है।

सोशल मीडिया की सबसे बड़ी कंपनी मेटा

सोशल मीडिया में जुकरबर्ग की कंपनी मेटा का बोलबाला है। कंपनी फेसबुक, मैसेंजर, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम जैसे पॉपुलर सोशल मीडिया ऐप का संचालन करती है। Statista के मुताबिक, फेसबुक के पुरी दुनिया में 2.9 अरब, इंस्टाग्राम के 1.21 अरब, मैसेंजर के 93.1 करोड़ और व्हाट्सऐप के 2 अरब यूजर्स हैं।