Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश में त्योहारी सीजन से पूरी अर्थव्यवस्था को मिलेगा बूस्ट, सीजनल नौकरी निकलने से लेकर SME को होगा खास फायदा

आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक इस साल अगस्त माह में खुदरा रूप से लिए जाने वाले व्यक्तिगत लोन की श्रेणी में पिछले साल अगस्त की तुलना में 30.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी रही। अगस्त में इस श्रेणी में 47.70 लाख करोड़ रुपए लोन लिए गए जिसमें 24.56 लाख करोड़ रुपए होम लोन से जुड़े थे। इसके बाद ऑटो लोन व अन्य प्रकार के लोन की हिस्सेदारी थी।

By Jagran NewsEdited By: Amit SinghUpdated: Mon, 02 Oct 2023 09:51 PM (IST)
Hero Image
रिटेलर्स अपनी बिक्री में अक्टूबर-नवंबर में दहाई अंक में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। त्योहारी सीजन से पूरी अर्थव्यवस्था को बूस्ट मिलने की उम्मीद है। विभिन्न रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर व नवंबर में रियल एस्टेट से लेकर ऑटोमोबाइल्स, मोबाइल फोन व अन्य होम अप्लायंसेज की बिक्री में दहाई अंक में तेजी की उम्मीद की जा रही है। ये सभी सेक्टर रोजगारपरक सेक्टर है और इन सेक्टर में तेजी से रोजगार भी बढ़ेंगे।

निल्सन मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस त्योहारी सीजन में उपभोक्ता सभी प्रकार की श्रेणी पर खर्च करने की तैयारी में है। 75 प्रतिशत उपभोक्ता त्योहारी सीजन में स्मार्टफोन, टीवी, फ्रिज व एसी जैसे आइटम खरीदने का मन बना रहा है। बैंकों से लिए जाने वाले खुदरा लोन में बढ़ोतरी त्योहारी सीजन में मकानों की बिक्री में तेज उछाल की संभावना दर्शा रही हैं।

आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक इस साल अगस्त माह में खुदरा रूप से लिए जाने वाले व्यक्तिगत लोन की श्रेणी में पिछले साल अगस्त की तुलना में 30.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी रही। अगस्त में इस श्रेणी में 47.70 लाख करोड़ रुपए लोन लिए गए जिसमें 24.56 लाख करोड़ रुपए होम लोन से जुड़े थे। इसके बाद ऑटो लोन व अन्य प्रकार के लोन की हिस्सेदारी थी। अगस्त में होम लोन में पिछले साल अगस्त की तुलना में 37.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी रही।

बैंकों के मुताबिक मकान खरीदारों की मांग को देखते हुए होम लोन में तेजी का सिलसिला जारी रहेगा। सीबीआरई की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक इस साल की पहली छमाही में लग्जरी हाउसिंग की बिक्री में पिछले साल की पहली छमाही के मुकाबले 130 प्रतिशत का इजाफा रहा। रिटेल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सीईओ कुमार राजगोपालन के मुताबिक अगस्त माह में रिटेल बिक्री में पिछले साल अगस्त की तुलना में नौ प्रतिशत की बढ़ोतरी रही।

त्योहारी सीजन को देखते हुए रिटेलर्स अपनी बिक्री में अक्टूबर-नवंबर में दहाई अंक में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। कार कंपनियों के मुताबिक फिलहाल घरेलू मांग की वजह से ही उनकी बिक्री में तेजी है। घरेलू स्तर पर काम्पैक्ट कार (छोटी गाड़ी) की मांग कम है, लेकिन यूटिलिटी कार की मांग काफी तेज है। सितंबर में मारुति सुजुकी ने ब्रिजा, एर्टिगा, इंविक्टो जैसी यूटिलिटी गाड़ियों की श्रेणी में 59,271 यूनिट की बिक्री और इस बिक्री में पिछले साल सितंबर के मुकाबले 50 प्रतिशत से भी अधिक की बढ़ोतरी हुई है।

कंपनी का कहना है कि सेमीकंडक्टर की कमी की समस्या का हल निकलने से त्योहारी सीजन में यूटिलिटी सेगमेंट में कंपनी और अधिक डिलिवरी के लिए तैयार है। आर्थिक विशेषज्ञों के मुताबिक रियल एस्टेट की बिक्री में तेजी से स्टील, सीमेंट जैसे औद्योगिक उत्पादन में बढ़ोतरी के साथ रोजगार भी बढ़ते हैं। ऑटोमोबाइल्स की भी बिक्री बढ़ने से औद्योगिक मांग व रोजगार दोनों को समर्थन मिलेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि त्योहारी सीजन की बिक्री में तेजी से चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर) की विकास दर को बूस्ट मिलेगा।