Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RoDTEP Scheme: अब ईओयू व सेज निर्यात यूनिट को भी मिलेगा रोडटेप स्कीम का लाभ

RoDTEP Scheme रोडटेप स्कीम के तहत सरकार निर्यात होने वाले उत्पाद को तैयार करने की प्रक्रिया में लगने वाले विभिन्न टैक्स व ड्यूटी को निर्यातकों को वापस कर देती है। 10500 से अधिक निर्यात होने वाले आइटम पर रोडटेप का लाभ मिलता है। चालू वित्त वर्ष 2023-24 में रोडटेप के मद में 15070 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 08 Mar 2024 09:24 PM (IST)
Hero Image
10,500 से अधिक निर्यात होने वाले आइटम पर RoDTEP का लाभ मिलता है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अब विशेष आर्थिक जोन (SEZ) की निर्यात यूनिट, एक्सपोर्ट ओरिएंटेंड यूनिट्स (ईओयू) और एडवांस ऑथराइजेशन होल्डर्स (एए) को भी रेमिशन ऑफ ड्यूटीज एंड टैक्सेज ऑन एक्सपोर्ट प्रोडक्ट्स (RoDTEP) स्कीम का लाभ मिलेगा।

शुक्रवार को वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने इसकी घोषणा की। सेज निर्यात यूनिट ईओयू व एए का वस्तुओं के कुल निर्यात में 25 प्रतिशत का योगदान है।

रोडटेप स्कीम के तहत सरकार निर्यात होने वाले उत्पाद को तैयार करने की प्रक्रिया में लगने वाले विभिन्न टैक्स व ड्यूटी को निर्यातकों को वापस कर देती है। 10,500 से अधिक निर्यात होने वाले आइटम पर रोडटेप का लाभ मिलता है।

चालू वित्त वर्ष 2023-24 में रोडटेप के मद में 15,070 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है जबकि आगामी वित्त वर्ष 2024-25 में रोडटेप के मद में चालू वित्त वर्ष की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक राशि का आवंटन किया गया है।

ये भी पढ़ें- Credit Card इस्तेमाल करते हैं, तो RBI के इन नियमों के बारे में जान लीजिए; नहीं होंगे Fraud के शिकार