Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EPFO में हर तीन में एक क्‍लेम क्‍यों हो रही रिजेक्‍ट, क्या है वजह

EPFO Rejections ईपीएफओ (EPFO) निवेश के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है। इसमें कर्मचारी के साथ कंपनी द्वारा भी योगदान किया जाता है। हाल की आई एक रिपोर्ट के अनुसार ईपीएफओ में किये जाने वाले 3 क्लेम में से एक केल्म रिजेक्ट हो जाता है। अब कई यूजर्स ने इसको लेकर एक्स पर पोस्ट किया है। चलिए जानते हैं कि किस वजह से यह क्लेम रिजेक्ट होता है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 27 Feb 2024 01:15 PM (IST)
Hero Image
EPFO में कई क्लेम क्यों हो रहे हैं रिजेक्ट

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हाल में कई यूजर्स ने एक्स पर पोस्ट किया कि जिसमें उन्होंने बताया कि उनके ईपीएफओ क्लेम रिजेक्ट होते हैं। वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार 3 क्लेम में से 1 क्लेम रिजेक्ट हो जाता है।

एक यूजर ने एक्स पर पोस्ट किया कि उसने 3 साल पहले नौकरी छोड़ दी थी। जब भी वो ईपीएफओ क्लेम करता है तो किसी वजह से क्लेम रिजेक्ट हो जाता है।

वहीं दूसरे यूजर ने लिखा कि काफी समय से उसके द्वारा किया गया क्लेम रिजेक्ट हो रहा है।

चलिए, आज हम आपको बताएंगे कि आखिर किन वजह से ईपीएफओ के क्लेम रिजेक्ट होते है।

जानकारी गलत होना

दरअसल, कई बार यूजर गलत जानकारी भर देतें हैं। इसके अलावा कई बार यूजर्स को डॉक्यूमेंट में दी गई जानकारी से अलग जानकारी भर देते हैं। जानकारी के गलत भरने की वजह से भी ईपीएफओ क्लेम रिजेक्ट हो जाता है।

डेट ऑफ बर्थ गलत होना

कई मामलों में पता चला है कि यूजर के डॉक्यूमेंट में दी गई डेट ऑफ बर्थ और क्लेम में भरते समय अलग होती है। इसकी वजह से भी क्लेम रिजेक्ट हो जाता है। ऐसे में आपको क्लेम भरते समय एक बार ईपीएफओ के रिकॉर्ड और डॉक्यूमेंट में दिया गया डेट ऑफ बर्थ को जरूर चेक करना चाहिए।

केवाईसी प्रक्रिया पूरी ना होना

अगर आपकी केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं है तब भी क्लेम रिजेक्ट हो सकता है। ऐसे में क्लेम से पहले केवाईसी प्रोसेस को पूरा कर लेना चाहिए। वर्तमान में यूएएन नंबर (UAN Number) को भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक करना जरूरी है।

ज्वाइंट बैंक अकाउंट

ईपीएफओ क्लेम तब भी रिजेक्ट होता है जब आप किसी ज्वाइंट बैंक अकाउंट की डिटेल्स दर्ज करते हैं। ईपीएफओ केवल सिंग्ल बैंक अकाउंट में ही निकासी करता है।

गलत जानकारी देना

अगर आप क्लेम करते वक्त कोई भी गलत जानकारी दे देते हैं तब भी आपका क्लेम रिजेक्ट हो सकता है। ऐसे में क्लेम करने से पहले आपको एक बार सभी जानकारी को चेक करना जरूरी है।