Move to Jagran APP

PF Withdrawal Rules: शादी के लिए निकाल सकते हैं पीएफ अकाउंट से पैसा, जानिए क्या कहता है नियम

पीएफ का पैसा रिटायरमेंट के बाद मिलता है। हालांकि कई बार व्यक्ति को अपने पैसे की जरूरत कुछ दूसरे बड़े कामों में आ पड़ती है। ऐसे में पीएफ का पैसा भी काम आता है। सवाल यह कि क्या घर में हो रही शादी के लिए पीएफ का पैसा निकालने की परमिशन मिलती है। इस सवाल का जवाब है हां। हाालंकि इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Tue, 02 Jul 2024 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 08:00 AM (IST)
PF Withdrawal Rules: क्या घर में हो रही शादी के लिए निकाल सकते हैं पीएफ से पैसा?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। नौकरी करने के साथ ही नौकरीपेशा व्यक्ति की सैलरी से कुछ हिस्सा पीएफ खाते में जुड़ने लगता है। इस पैसे को लंबे समय तक निवेश करने पर ब्याज के साथ रिटायरटमेंट पर वापस पाया जाता है।

हालांकि, कई बार व्यक्ति को अपने पैसे की जरूरत रिटायरमेंट से पहले ही पड़ सकती है। ऐसे में कर्मचारी भविष्य निधि को कुछ ही स्थितियों में वापस पाया जा सकता है-

नियमों के अनुसार, तीन स्थितियों में कर्मचारी भविष्य निधि को वापस पाया जा सकता है-

  • 58 वर्ष की आयु पूरी कर लेते हैं तो आपको आपका पैसा ब्याज के साथ वापस मिल जाता है।
  • किसी स्थिति में एक नौकरीपेशा व्यक्ति बेरोजगार हो जाता है तो दो महीने तक बेरोजगार रहने पर पैसा पा सकते हैं।
  • रिटायरमेंट की आयु से पहले ही नौकरीपेशा व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इस पैसे को वापस पाया जा सकता है।

इन स्थितियों के अलावा, पीएफ का पैसा व्यक्ति अपनी कुछ बड़ी जरूरतों के लिए भी निकाल सकता है। हालांकि, इसके लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः छोटी बचत योजनाओं पर बड़ा अपडेट, जानिए ब्याज दरों पर सरकार ने क्या लिया फैसला

शादी के लिए निकाल सकते हैं पीएफ का पैसा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के नियमों के अनुसार, एक नौकरीपेशा व्यक्ति घर में होने वाली शादी के लिए इस पैसे को निकाल सकता है। हालांकि, इसके लिए कुछ बातों को ध्यान में रखा जाना जरूरी होगा। शादी के लिए पीएफ का पैसा कुछ शर्तों पर निकाला जा सकता है।

कितने समय बाद निकाल सकते हैं पीएफ का पैसा

पीएफ का पैसा निकालने के लिए कम से कम 7 साल की सेवा पूरी करना जरूरी है।

कितना निकाल सकते हैं पीएफ का पैसा

शादी के लिए नौकरीपेशा व्यक्ति पीएफ का सारा पैसा नहीं निकाल सकता है। व्यक्ति ब्याज के साथ कर्मचारी के योगदान का 50% हिस्सा ही पीएफ से निकाल सकता है।

किस की शादी के लिए निकाल सकते हैं पीएफ का पैसा

पीएफ का पैसा व्यक्ति अपनी खुद की शादी के खर्च के लिए निकाल सकता है। हालांंकि, अगर शादी व्यक्ति के घर में है तो भाई-बहन या बच्चों की शादी के लिए भी पैसा निकाला जा सकता है।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.