Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EPFO Account: आपके अकाउंट में भी आने वाले हैं पीएफ के पैसे, जानिए कैसे चेक करें बैलेंस

EPFO Account अगर आप भी पीएफ के इंटरेस्ट का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। आपको बता दें कि जल्द ही आपके अकाउंट में ईपीएफओ के ब्याज का पैसा आने वाला है। देश में 7 करोड़ से ज्यादा पेंशनधारक हैं तो इस पैसे का इंतजार कर रहे हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 23 Jul 2023 06:10 PM (IST)
Hero Image
EPFO Account: आपके अकाउंट में भी आने वाले हैं पीएफ के पैसे

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कर्मचारी भविष्य निधि से आप भी जुड़े हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। देश में लगभग 7 करोड़ लोग ईपीएफओ के सदस्य हैं। वह सभी ईपीएफओ के ब्याज का इंतजार कर रहे हैं। अब उनका इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगस्त महीने में उनके अकाउंट में पीएफ के इंटरेस्ट का पैसा आने वाला है। आपको बता दें कि ईपीएफओ ने ब्याज दर को बढ़ा दिया है। इसके बाद लोग बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं।

 वित्त वर्ष 2022-2023 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 8.15 फीसदी की ब्याज तय किया था। वित्त मंत्रालय ने इस ब्याज दर को मंजूरी दे दी है। अब जल्द ही इस ब्याज के पैसे लोगों के पीएफ अकाउंट में क्रेडिट होंगे। कई लोगों का सवाल होता है कि आखिर इस पर ब्याज क्यों मिलता है।

पीएफ पर क्यों मिलता है ब्याज

आप कर्मचारी द्वारा जमा किये गए पैसों कोल भविष्य निधि संगठन कई जगह पर निवेश कर देता है। ऐसे में संगठन द्वारा जो कमाई होती है वो कर्मचारी को ब्याज के तौर पर उसके ईपीएफओ के अकाउंट में दिया जाता है। संगठन ने इसकी ब्याज दर 8.15 तय की है। इसकी घोषणा ईपीएफओ ने मार्च महीने में कर दिया था। पहले ईपीएफओ धारक को ब्याज मिलने में काफी समय लगता था, अब उसका समाधान भी कर दिया गया है। अब संगठन ने सॉफ्टवेयर अपग्रेडेशन कर दिया है इस से अब खाताधारकों को जल्द से जल्द पैसे मिल जाएंगे।

पीएफ का बैलेंस ऐसे करें चेक

  • आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • फिर आपको UAN नंबर दर्ज करके लॉग-इन करना है।
  • लॉग-इन के बाद आपको स्क्रीन पर पासबुक के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको अपना यूएन नंबर का पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करना होगा।
  • आप जैसे ही सबमिट करेंगे आपके सामने एक नई स्क्रीन खुल जाएगी, यहां आपको अपने पीएफ से जुड़ी  सभी जानकारी मिल जाएगी।
  • इसके अलावा आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल दे कर भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।