Move to Jagran APP

EPFO: सैलरी स्‍ल‍िप में दिख रही राश‍ि पर PF Account में नहीं हो रही जमा, तो क्‍या करें

EPFO Contribution कर्मचारी हर महीने अपनी सैलरी का एक फिक्स्ड अमाउंट पीएफ अकाउंट में इन्वेस्ट करता है। इसमें कर्मचारी के साथ कंपनी द्वारा भी योगदान दिया जाता है। आपको समय-समय पर पीपीएफ अकाउंट का स्टेटमेंट चेक करना चाहिए। दरअसल अगर आपको लगता है कि कंपनी द्वारा योगदान नहीं किया जा रहा है तो आप आसानी से इसकी शिकायत कर सकते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 06 Mar 2024 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2024 08:00 AM (IST)
PF Account में नहीं जमा हो रही राशि

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आप भी ईपीएफओ अकाउंट (EPFO Account) में निवेश करते हैं तो आपको अपना ईपीएफ का स्टेटस जरूर चेक करना चाहिए। आप स्टेटमेंट में जरूर चेक करें कि आपके साथ क्या आपकी कंपनी भी अकाउंट में निवेश कर रही है या नहीं। बता दें कि कर्मचारी द्वारा पीएफ अकाउंट में जितना निवेश किया जाता है उतना ही निवेश कंपनी द्वारा भी किया जाता है।

दरअसल, कई बार कंपनी कर्मचारी का हिस्सा पीएफ अकाउंट (PF Account) में डालती है पर अपना हिस्सा नहीं डालती है। ऐसे में आप स्टेटमेंट चेक करके जान सकते हैं कि अकाउंट में कितना राशि है और आखिरी बार कंपनी ने किस महीने योगदान दिया था।

अब सवाल आता है कि अगर कंपनी पीएफ अकाउंट में योगदान नहीं देती है तो आपको इसके लिए कहां शिकायत करनी चाहिए।  

ऑनलाइन कैसे करें शिकायत

अगर कंपनी पीएफ अकाउंट में इन्वेस्ट नहीं कर रही है तो आप ऑनलाइन इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आप एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) के अधिकारिक पोर्टल पर जाकर शिकायत कर सकते हैं। शिकायत करने के लिए आपको पीएफ अधिकारी को लिखित शिकायत देना होगा।

यह भी पढ़ें- EPFO: किन परिस्थितियों में ईपीएफ खाते से निकाले जा सकते हैं पैसे? जानें क्या है इसकी शर्तें

कैसे करें शिकायत

  • आपको ईपीएफओ पोर्टल पर जाकर यूनिवर्स अकाउंट नंबर (UAN) नंबर के जरिये लॉग-इन करना है।
  • इसके बाद आपको गेट डिटेल्स पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको यूएएन नंबर से जुड़ी सभी जानकारी शो होगी। इसके बाद आपको गेट ओटीपी (OTP) पर सेलेक्ट करना है।
  • आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे दर्ज करें।
  • अब आपको अपना नाम, जेंडर, मोबाइल नंबर जैसे बाकी सभी जानकारी को भरना होगा।
  • इसके बाद आपको शिकायत से जुड़े दस्तावेज को अपलोड करना होगा।
  • इस तरह आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी,जिसका मैसेज आपको मिल जाएगा।  

क्या है जरूरी डॉक्यूमेंट

ईपीएफओ में शिकायत दर्ज करने के साथ आपको कुछ डॉक्यूमेंट को भी अटैच करना होगा। आपको शिकायत दर्ज करने से पहले डॉक्यूमेंट को कलेक्ट करना चाहिए। दरअसल, यह डॉक्यूमेंट प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

अगर कंपनी अकाउंट में पैसे नहीं डिपॉजिट कर रही है तो आपको इसे प्रूफ करने के लिए पीएफ अकाउंट का स्टेटमेंट अटैच करना है।  अगर सैलरी स्लिप में कंपनी ने शो किया है कि वो पीएफ अकाउंट में पैसे डिपॉजिट कर रही है तो आप सैलरी स्लिप को भी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

बता दें कि अगर कंपनी सैलरी स्लिप में शो करती है कि वो पीएफ अकाउंट में योगदान कर रही है पर असल में वो कई डिपॉजिट नहीं करती है तो ईपीएफओ उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करता है।  

यह भी पढ़ें- EPFO में नहीं हुआ है KYC अपडेट, इन आसान स्टेप को फॉलो कर घर बैठे करें ई-केवाईसी

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.