Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PF Balance: पीएफ अकाउंट में ब्याज दर क्रेडिट कर रहा है EPFO, ऐसे चेक करें अपना बैलेंस

हाल ही में ईपीएफओ ने घोषणा की कि उसने पीएफ खातों में ब्याज जमा करना शुरू कर दिया है। श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव के मुताबिक ईपीएफओ पहले ही 24 करोड़ से अधिक खातों में ब्याज जमा कर चुका है। ऐसे में अगर आप भी ईपीएफओ सदस्य हैं तो आप भी जान लीजिए कैसे चेक करें अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sun, 12 Nov 2023 02:21 PM (IST)
Hero Image
ईपीएफओ कर्मचारी अपना पीएफ बैलेंस चार प्रकार से चेक कर सकता है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज दिवाली है और लोग आज लक्ष्मी मां की पूजा करते है और अपने धन और समृद्धि मांगते हैं। ऐसे में हाल ही में भविष्य निधि (पीएफ) खातों के पैसे को संभालने वाली संस्था कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने बताया कि पीएफ खाते में ब्याज जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है।

कितना है ब्याज दर?

वित्त वर्ष 22-23 के लिए पीएफ खाते पर ब्याज 8.15 फीसदी है। हाल ही में केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव ने बताया था कि ईपीएफओ पहले ही 24 करोड़ से अधिक खातों में ब्याज जमा कर चुका है। ऐसे में अगर आप भी ईपीएफओ के मेंबर हैं तो आप अकाउंट में ब्याज का पैसा आया या नहीं आप आसानी से चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: EPFO ने नियोक्ताओं को दी बड़ी राहत, कर्मचारियों के वेतन और भत्ते की डिटेल जमा करने की तारीख तीन महीने और बढ़ाई

कैसे चेक करें अपना पीएफ बैलेंस?

ईपीएफओ कर्मचारी अपना पीएफ बैलेंस चार प्रकार से चेक कर सकता है। पहला उमंग ऐप से, दूसरा ईपीएफओ की वेबसाइट से, तीसरा एसएसएस से जरिए और चौथा मिस कॉल से। चलिए जानते हैं क्या है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस।

उमंग ऐप

  • सबसे पहले आप अपने प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से 'UMANG' ऐप को डाउनलोड कर लें।
  • इसके बाद ईपीएफओ सेवाओं के लिए ऐप पर रजिस्टर करें।
  • फिर 'सर्विस' पर जाएं और 'कर्मचारी-केंद्रित सेवा' के अंतर्गत 'पासबुक देखें' का विकल्प चुनें।
  • इसके बाद अपनी ईपीएफ पासबुक और अपना बैलेंस चेक करने के लिए ओटीपी सत्यापन कर अपना बैलेंस चेक कर लें।

ईपीएफओ वेबसाइट

  • सबसे पहले आप ईपीएफओ की आधिकारीक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद 'Our Services' पर जाएं और 'For Employees’ का ऑप्शन चुनें।
  • बैलेंस देखने के लिए 'सेवाओं' के अंतर्गत 'सदस्य पासबुक' चुन कर बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Retirement Planning में EPF Calculator कैसा करता है मदद? कैलकुलेटर इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

SMS के जरिए

अगर आपका UAN नंबर ईपीएफओ से जुड़ा हुआ है, तो आप 7738299899 पर एक एसएमएस भेजकर अपना योगदान और पीएफ बैलेंस देख सकते हैं। मैसेज में आपको EPFOHO UAN ENG लिख कर भेज दें। यहां ध्यान दे कि ENG तब लिखे जब आपको मैसेज अंग्रेजी में चाहिए, अगर आपको हिंदी में मैसेज चाहिए तो HIN लिख कर भेजें।

मिस कॉल के माध्यम से

ईपीएफओ यूजर्स अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल के माध्यम से भी अपना पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। यहां ध्यान दें की यह नंबर आपके पैन, आधार और बैंक खाता से आपके UAN नंबर से जुड़ा हो।