Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railway: हर पेसेंजर को ट्रेन टिकट पर पहले से मिल रही 55 प्रतिशत छूट दे रही है भारतीय रेलवे: अश्विनी वैष्णव

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के प्रगति की समीक्षा करने के लिए अहमदाबाद में है। ऐसे में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडियाकर्मियों ने ट्रेन की रियायती दरों के बारे में सवाल पूछा। इस सवाल का उन्होंने सीधा कोई जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों और मीडियाकर्मियों को ट्रेन की यात्रा पर 55 फीसदी की रियायत दी जा रही है। पढ़ें पूरी खबर...

By Agency Edited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 12 Jan 2024 02:34 PM (IST)
Hero Image
हर पेसेंजर को ट्रेन टिकट पर पहले से मिल रही 55 प्रतिशत की छूट

पीटीआई, नई दिल्ली। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के प्रगति की समीक्षा करने के लिए अहमदाबाद में है। इस अवसर पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब पूछा गया ट्रेन की रियायती दरों के बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पूर्व-कोविड के बाद वरिष्ठ नागरिकों और मीडियाकर्मियों को ट्रेन की यात्रा पर 55 फीसदी की रियायत दी जा रही है। यह रियायत देश के प्रत्येक ट्रेन पर मिल रही है।

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में रियायतों की बहाली पर मीडियाकर्मियों के सवालों का उन्होंने कोई सीधा जवाब नहीं दिया है। मार्च 2020 में लगाए गए COVID-19 लॉकडाउन से पहले ही रेल मंत्री ने वरिष्ठ नागरिकों और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पत्रकारों को ट्रेन किराए में 50 प्रतिशत छूट की पेशकश की थी।

हालांकि, लॉकडाउन के दौरान देश में रेलवे परिचालन पूरी तरह से बंद हो गया था। वहीं, जून 2022 में जब यह पूरी तरह से फिर से शुरू हुआ, तो रेल मंत्रालय ने इन रियायतों को बहाल नहीं किया। तब से यह मुद्दा संसद के दोनों सदनों सहित विभिन्न प्लेटफार्मों पर उठाया गया है।

वर्ष 2022-23 में भारतीय रेलवे ने वरिष्ठ नागरिक से कमाए इतने रुपये

प्रेस कॉन्फ्रेंस में वैष्णव ने कहा कि अगर किसी गंतव्य तक के ट्रेन टिकट की कीमत 100 रुपये है तो रेलवे केवल 45 रुपये का चार्ज लेगी। ऐसे में रेलवे यात्री को 55 रुपये की रियायती दर दे रहा है।

इससे पहले मध्य प्रदेश स्थित चंद्रशेखर गौड़ द्वारा दायर एक आरटीआई (ITR) आवेदन किया गया था। इस आईटीआर का जवाब देते हुए भारतीय रेलवे ने कहा कि उसने वित्तीय वर्ष 2022-23 में लगभग 15 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों से लगभग 2,242 करोड़ रुपये कमाए।