Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ex-Dividend Date: इन 12 कंपनियों ने खोला खजाना, निवेशकों के लिए बंपर डिविडेंड का ऐलान

शुक्रवार को आखिरी काराबोरी दिन में निवेशकों की चांदी होनी वाली है। आज 12 कंपनियों के स्टॉक एक्स-डिविडेंड ट्रेड करेंगें। इन कंपनियों में पंजाब नेशनल बैंक रेमंड (Raymond) टोरेंट फार्मा डालमिया भारत जैसी बड़ी कंपनियों के नाम शामिल हैं। आज आपको हम इस खबर में बताएंगे की कौन से कंपनी कितना डिविडेंड दे रही है और ये एक्स-डिविडेंड क्या होता है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 23 Jun 2023 02:10 PM (IST)
Hero Image
Ex-Dividend Date: Stocks of 12 companies will do ex-dividend trade today, know how much you will profit

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: शेयर बाजार में आज बुहत से निवेशकों की जेब भरने वाली है। स्टॉक मार्कट में आज 12 कंपनियों के शेयर एक्स-डिविडेंड ट्रेड करने वाले हैं। ये सभी 12 कंपनियां अलग-अलग सेक्टर की हैं। आज पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank), रेमंड (Raymond), टोरेंट फार्मा (Torrent Pharma) जैसी कंपनियों के शेयर एक्स-डिविडेंड ट्रेड करेंगें।

इसके अलावा डालमिया भारत (Dalmia Bharat), ड्यूट्रॉन पॉलिमर (Dutron Polymers), स्काई इंडस्ट्रीज (Sky Industries), मेडिको इंटरकांटिनेंटल (Medico Intercontinental), बीएन राठी (BN Rathi), एसकेपी सिक्योरिटीज (SKP Securities), प्लास्टिब्लेंड्स (Plastiblends), जीएचसीएल (GHCL) और डीबीओएल (DBOL) के शेयर्स भी एक्स-डिविडेंड ट्रेड करेंगें।

PNB कितना दे रही है डिविडेंड?

देश के बड़े सरकारी बैंक में से एक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के निदेशक मंडल ने अपने शेयरधारकों को 0.65 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड देने की घोषणा की है। पीएनबी की रिकॉर्ड डेट भी 23 जून 2023 ही है। पीएनबी ने बताया कि 24 जून से 30 जून तक एनुअल जनरल मीटिंग चलेगी।

Raymond कितना दे रही है डिविडेंड?

टेक्सटाइल में बड़ा नाम रेमंड लिमिटेड के निदेशक मंडल ने अपने पात्र शेयरधारकों को 3 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड देने की घोषणा की है। रेमंड की रिकॉर्ड डेट 23 जून ही है। रेमंड ने कहा कि शेयरहोल्डर की मंजूरी के बाद 11 जुलाई या उसके बाद तक डिविडेंड दिया जाएगा।

Dalmia Bharat कितना दे रही है डिविडेंड?

सीमेंट कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए प्रति शेयर 5 रुपये का डिविडेंड देने की घोषणा की है। कंपनी ने रिकॉर्ड डेट 23 जून 2023 तय किया है। कंपनी ने बताया कि 25 अप्रैल को एनुअल जनरल मीटिंग की तारीख तय की गई है।

क्या होता है एक्स-डिविडेंड डेट?

वह समय जिस पर या उसके बाद किसी कंपनी के स्टॉक का खरीदार डिविडेंड भुगतान के लिए पात्र नहीं हो जाता है, उसे आमतौर पर एक्स-डिविडेंड डेट कहा जाता है। आपको बता दें कि जिस कंपनी के शेयर आप शेयर बाजार से खरीदते हैं वह T+2 दिन के बाद ही आपके डीमैट खाते में जमा हो जाता है।

इसका मतलब यदि आप किसी कंपनी के शेयर सोमवार को खरीदते हैं, तो उस कंपनी के शेयर आपके डीमैट खाते में बुधवार को जमा होंगे।

उदाहरण से समझए

मान लीजिए की कोई कंपनी आगमी 30 जुलाई को डिविडेंड की घोषणा करती है। यदि रिकॉर्ड डेट 8 अगस्त है, तो एक्स डिविडेंड डेट एक दिन पहले 7 अगस्त होगी, जिसका मतलब कि जिसने भी 7 अगस्त या उसके बाद स्टॉक खरीदा है, उसे डिविडेंड नहीं मिलेगा।

Disclaimer: (ये जानकारी प्राप्त सूचनाओं पर आधारित है, निवेश करने से पहले विशेषज्ञों की राय जरूर ले और कृपया अपने जिम्मेदारी पर ही निवेश करें)