Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ex-Dividend Share: धनतेरस से पहले खाते में आएगी ‘लक्ष्मी’, गोदरेज और निप्पॉन के शेयर आज करेंगे एक्स-डिविडेंड ट्रेड

आज के शेयर बाजार में गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड और निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड के निवेशकों को दिवाली से पहले बड़ी सौगात मिलने वाली है। आज बाजार खुलने पर दोनों कंपनियों के शेयर एक्स-डिविडेंड में ट्रेड करेंगे। इन कंपनियों के निदेशक मंडल ने अपने पात्र शेयरधारकों के लिए अंतरिम लाभांश की घोषणा की है। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Thu, 09 Nov 2023 09:07 AM (IST)
Hero Image
शेयर बाजार खुलते ही दोनों कंपनियों के शेयर करेंगे एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार में आज गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (Godrej Consumer Products Ltd) और निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड (Nippon Life India Asset Management Ltd) के निवेशकों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा मिलने वाला है।

ये दोनों कंपनियां आज बाजार खुलने के साथ ही एक्स डिविडेंड (Ex-Dividend) पर ट्रेड करेंगी। इन कंपनियों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने अपने पात्र शेयरधारकों के लिए अंतरिम डिविडेंड की घोषणा की है।

कितना है डिविडेंड?

स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने प्रति शेयर 5 रुपये का अंतरिम डिविडेंड और निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड ने अपने पात्र शेयरधारकों को 5.50 रुपये का अंतरिम डिविडेंड देने की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें: Reliance Retail ने हैदराबाद में खोला अपना पहला ‘Swadesh’ स्टोर, कारीगरों और शिल्पकारों को मिला आमदनी का जरिया

कैसा रहा था गोदरेज का रिजल्ट?

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने अपने सितंबर तिमाही में बताया था कि कंपनी का कंसोलिडेट नेट प्रॉफिट 20.6 प्रतिशत बढ़कर 432.77 करोड़ रुपये हो गया था। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के दौरान उत्पादों की बिक्री से कंपनी का राजस्व 6.06 प्रतिशत बढ़कर 3,568.36 करोड़ रुपये हो गया है।

सितंबर तिमाही में कंपनी की कुल इनकम 3,667.88 करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले की अवधि की तुलना में 6.87 प्रतिशत से ज्यादा थी। कल कारोबारी समय के अंत तक एनएसई पर गोदरेज कंज्यूमर का शेयर 3.35 रुपये या 0.33 प्रतिशत टूटकर 1018 पर बंद हुआ था।

कैसा रहा था निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट का रिजल्ट?

निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट का सितंबर तिमाही में प्रॉफिट 19 प्रतिशत बढ़कर 235 करोड़ रुपये हो गया था। सितंबर तिमाही में एसेट मैनेजमेंट कंपनी की कुल इनकम 440 करोड़ रुपये रही, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में 383 करोड़ रुपये थी।

ये भी पढ़ें: NPS Rules: नए एनपीएस नियम से ग्राहकों को क्या होगा फायदा? SLW ऑप्शन से किन्हें मिलेगा लाभ, पता करें पूरी जानकारी

कंपनी ने Q2 के नतीजों की घोषणा करते हुए बताया था कि 30 सितंबर, 2023 तक, निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट के प्रबंधन के तहत संपत्ति 4.35 लाख करोड़ रुपये थी। कल कारोबारी समय के अंत तक कंपनी का शेयर एनएसई पर 0.34 रुपये की मामूली तेजी के साथ 405.75 रुपये पर बंद हुआ था।