Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ex-Dividend Stock: निवेशकों की कमाई का सुनहरा मौका, इस हफ्ते ये कंपनी के शेयर करेंगे एक्स-डिविडेंड पर कारोबार

Dividend Stocks शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए ये खबर बेहद जरूरी है। इस हफ्ते Bajaj Holdings समेत कई कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेगी। कंपनी के शेयर रिकॉर्ड डेट पर एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेंगे। लाभांश का लाभ उन्हीं निवेशकों को मिलेगा जिनका नाम रिकॉर्ड डेट के दिन तक शेयरहोल्डर्स की लिस्ट में होगा। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 24 Sep 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
इस हफ्ते ये कंपनी के शेयर करेंगे एक्स-डिविडेंड पर कारोबार

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क।  अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपके लिए यह हफ्ता काफी शानदार रहने वाला है। इस हफ्ते निवेशकों के लिए कई कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे। अगर आप भी इन डिविडेंड का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको एक्स डिविडेंड से एक दिन पहले कंपनी के शेयर खरीदने होंगे।

इस कारोबारी हफ्ते में बजाज होल्डिंग्स एंड इन्वेस्टमेंट्स, Semac कंसल्टेंट्स जैसे कई और कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे। आपको बता दें कि एक्स-डिविडेंड की तारीख के दिन शेयर लाभांश के लिए कारोबार करेगा। एक्स-डिविडेंड का लाभ केवल उन्हीं निवेशकों को मिलेगा जिनका नाम कंपनी के शेयरहोल्डर्स लिस्ट में शामिल होता है। यह नाम रिकॉर्ड डेट के दिन शेयर होल्डर्स के दिन होना चाहिए। अगर निवेशक का नाम रिकॉर्ड डेट  की लिस्ट में नहीं होता है तो उनको लाभांश का लाभ नहीं मिलता है।

ये भी पढ़ें-  Investment Tips: शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले ध्यान में रखें ये बातें, हमेशा फॉलो करें यह टिप्स

ये शेयर करेंगे एक्स -डिविडेंड पर कारोबार

  • Bharat Parenterals निवेशकों को 0.75 रुपये का अंतरिम लाभांश देने का ऐलान कर रही है। कंपनी के शेयर 25 सितंबर 2023 को एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेगा।
  • Semac Consultants ने 5 रुपये का लाभांश देने का ऐलान किया है। कंपनी का रिकॉर्ड डेट 27 सितंबर 2023 है।
  • West Leisure Resorts ने 0.1 रुपये का डिविडेंड दे रही है। कंपनी के स्टॉक 27 सितंबर 2023 का लाभांश के लिए कारोबार करेगा।
  • Bajaj Holdings & Investments निवेशकों को 110 रुपये का फाइनल डिविडेंड दे रही है। कंपनी के स्टॉक 29 सितंबर 2023 को अंतिम लाभांश के लिए कारोबार करेंगे।
  • Hindprakash Industries ने भी अंतिम लाभांश देने का ऐलान किया है। कंपनी निवेशकों को 0.5 रुपये का लाभांश दे रही है। कंपनी का रिकॉर्ड डेट 29 सितंबर 2023 है। इस दिन कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे।
  • Maharashtra Scooters निवेशकों को 110 रुपये का लाभांश दे रही है। कंपनी के शेयर 29 सितंबर 2023 को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगा।   

ये भी पढ़ें - Share Market Tips: निवेश करने के लिए कम से कम कितने पैसों की होती है जरूरत