Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EX-Dividend stock अगले हफ्ते निवेशकों के लिए कमाई का बंपर मौका, इन कंपनी के स्टॉक करेंगे एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड

EX-Dividend Stock अक्टूबर महीने में कई  कंपनियों ने दूसरे तिमाही नतीजों का एलान किया था। इस एलान में कंपनी ने अपने वित्तीय प्रदर्शन के साथ लाभांश देने की भी घोषणा की थी। इस हफ्ते कई कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करते हैं। आइए जानते हैं कि कौन-सी कंपनी के शेयर कब डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे और रिकॉर्ड डेट क्या है?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 22 Oct 2023 03:40 PM (IST)
Hero Image
तिमाही नतीजों के साथ कंपनी ने बोनस इश्यू और डिविडेंड का एलान किया

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। 23 अक्टूबर से शुरू होने वाले कारोबारी हफ्ते में कई कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड (Ex-Dividend Trade) करेंगे। इसका मतलब है कि इस दिन कंपनी के शेयरधारकों को अगले लाभांश का लाभ मिलेगा। यह लाभ केवल उन निवेशकों को मिलता है जिसका नाम रिकॉर्ड डेट पर कंपनी के शेयरधारकों की लिस्ट में होता है।

आमतौर पर एक्स-डिविडेंड की तारीख से एक दिन पहले रिकॉर्ड डेट होता है। अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपको जरूर जान लेना चाहिए कि कौन-सी कंपनी के शेयर कब एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे।

यह भी पढ़ें- Share Market में निवेशक कैसे कमाते हैं मुनाफा, जानें कैसे काम करता है शेयर बाजार

एक्स-डिविडेंड स्टॉक

  • इंफोसिस (Infosys) ने अपने निवेशकों को 18 रुपये प्रति शेयर का अंतरिम लाभांश देने का एलान किया है। कंपनी के शेयर 15 अक्टूबर 2023 को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे।
  • केसॉल्व्स इंडिया लिमिटेड के शेयर 26 अक्टूबर को एक्स डिविडेंड पर कारोबार करेगी। कंपनी ने 7 रुपये प्रति शेयर का लाभांश देने का एलान किया है।
  • TCI एक्सप्रेस भी 26 अक्टूबर को  कंपनी के स्टॉक लाभांश के लिए कारोबार करेगी। कंपनी ने 3 रुपये प्रति शेयर पर लाभांश देने की घोषणा की है।
  • एस्ट्रल लिमिटेड ने 1.5 रुपये प्रति शेयर के लाभांश देने की घोषणा की है। कंपनी का रिकॉर्ड डेट 27 अक्टूबर है।
  • ICICI लोंबार्ड 5 रुपये प्रति शेयर का अंतरिम लाभांश दे रही है। कंपनी के स्टॉक 27 अक्टूबर को लाभांश के लिए कारोबार करेगी।
  • ICICI सिक्योरिटीज ने निवेशकों के लिए 12 रुपये प्रति शेयर का इंटरिम डिविडेंड देने की घोषणा की है। कंपनी के शेयर 27 अक्टूबर 2023 को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगी।
  • जिंदल स्टेनलेस के का रिकॉर्ड डेट 28 अक्टूबर है। कंपनी ने 1 रुपये प्रति शेयर देने का एलान किया है।
  • LTI माइंडट्री निवेशकों को 20 रुपये प्रति शेयर का अंतरिम लाभांश दे रही है। कंपनी के स्टॉक 27 अक्टूबर को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगी।
  • L&T टेक्नोलॉजी सर्विसेज अपने शेयरधारकों को 17 रुपये प्रति शेयर का इंटरिम डिविडेंड दे रही है। कंपनी का रिकॉर्ड डेट 27 अक्टूबर 2023 है।

यह भी पढ़ें- Investment Tips: शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले ध्यान में रखें ये बातें, हमेशा फॉलो करें यह टिप्स

इन कंपनियों ने किया बोनस इश्यू का एलान

इस कारोबारी हफ्ते श्री वेंकटेश रिफाइनरीज और मारुति इंटीरियर प्रोडक्ट्स 1:1 के रेशियो में बोनस शेयर देने का एलान किया है। श्री वेंकटेश रिफाइनरीज 28 अक्टूबर को बोनस इश्यू देगी वहीं, मारुति इंटीरियर प्रोडक्ट्स 28 अक्टूबर को बोनस शेयर देगी। आपको बता दें कि बोनस इश्यू में शेयरधारक को हर एक शेयर पर एक शेयर बोनस के तौर पर दिया जाता है।