Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dividend Stock: तिमाही नतीजों के साथ कंपनी ने किया लाभांश का एलान, इस हफ्ते इस कंपनियों के शेयर एक्स-डिविडेंड पर करेंगे ट्रेड

Ex-Dividend Stock इस महीने कई आईटी कंपनियों के साथ बाकी कंपनियों ने अपने तिमाही नतीजों का एलान किया था। इस एलान में जहां कंपनी ने अपने नेट प्रॉफिट और रेविन्यू के बारे में बताया। उसी के साथ कई कंपनी ने लाभांश की भी घोषणा की है। आइए. जानते हैं कि इस हफ्ते कौन-सी कंपनी के शेयर डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 15 Oct 2023 10:10 AM (IST)
Hero Image
तिमाही नतीजों के साथ कंपनी ने किया लाभांश का एलान

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), एचसीएल टेक्नोलॉजीज, ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज सहित कई अन्य कंपनियों ने अपने तिमाही नतीजों का एलान किया है।इस एलान में कंपनी ने लाभांश की घोषणा की है। इस कारोबारी हफ्ते कई कंपनियों के शेयर एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे।

अगर आप भी लाभांश का लाभ पाना चाहते हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि कौन-सी कंपनी का रिकॉर्ड डेट कब है और कंपनी के स्टॉक कब एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे?

डिविडेंड क्या है

एक्स-डिविडेंड वो तारीख होती है जब कंपनी के शेयर अगले लाभांश के भुगतान के लिए प्रतिबिंबित हो जाते हैं। एक्स-डिविडेंड के दिन कंपनी के शेयर पूर्व-लाभांश के लिए ट्रेड करती है। इसका मतलब है कि उस दिन कंपनी के शेयर अगले लाभांश भुगतान का मूल्य नहीं रखते हैं। लाभांश का लाभ केवल उन निवेशकों को मिलता है जिसका नाम रिकॉर्ड डेट पर कंपनी के निवेशकों की लिस्ट में होता है।

यह भी पढ़ें- सही कंपनी के चयन के लिए उसकी डिविडेंड हिस्ट्री जानना है बेहद महत्वपूर्ण

यह कंपनी करेंगे एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड

  • कैस्पियन कॉर्पोरेट सर्विसेज लिमिटेड के शेयर 17 अक्टूबर को पूर्व लाभांश के लिए ट्रेड करेंगे। कंपनी ने 22.5 रुपये का फाइनल डिविडेंड देना की घोषणा की है।
  • ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज ने भी अंतरिम लाभांश देने का एलान किया है। कंपनी 22.5 रुपये का लाभांश दे रही है। कंपनी के शेयर 17 अक्टूबर को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे।
  • देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस भी निवेशकों को लाभांश दे रही है। कंपनी ने 9 रुपये का अंतरिम लाभांश देना का एलान किया है। कंपनी ने 19 अक्टूबर 2023 को रिकॉर्ड डेट तय किया है।

  • सेमैक कंसल्टेंट्स लिमिटेड के शेयर 19 अक्टूबर को एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेंगे। कंपनी 5 रुपये का फाइनल डिविडेंड दे रही है।
  • एचसीएल टेक्नोलॉजीज निवेशकों को 12 रुपया का लाभांश दे रही है। कंपनी के स्टॉक 20 अक्टूबर 2023 को पूर्व-लाभांश पर कारोबार करेगा।
  • KPI ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने निवेशकों के लिए 0.25 रुपये का लाभांश देने की घोषणा की है। कंपनी ने 20 अक्टूबर 2023 को रिकॉर्ड डेट तय किया है।
  • इसके अलावा आनंद राठी,एंजेल वन,डालमिया भारत लिमिटेड के स्टॉक भी 20 अक्टूबर 2023 को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे। कंपनी निवेशकों को अंतरिम लाभांश दे रहा है।

यह भी पढ़ें- ज्यादा Dividend Yield वाले स्टॉक के पीछे क्यों रहते हैं निवेशक, किन्हें होता है इसका फायदा, जानिए पूरी डिटेल