Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dividend Stock: इस हफ्ते Jindal Stainless समेत यह कंपनी दे रही है लाभांश, जानें निवेशकों को होगा कितना लाभ

Ex-Dividend Stock In This Week कई कंपनी के शेयर इस हफ्ते एक्स-डिविडेंड ट्रेड कर रहे हैं। इसमें Jindal Stainless Apollo Pipes समेत कई कंपनी शामिल है। इसके अलावा इस हफ्ते कई कंपनी निवेशकों के लिए आईपीओ भी खोलेंगे। आइए जानते हैं कि इस हफ्ते कौन-सी कंपनी कितना लाभांश दे रही है साथ ही उनके शेयर एक्स-डिविडेंड पर कब ट्रेड करेंगे? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 10 Sep 2023 11:35 AM (IST)
Hero Image
इस हफ्ते Jindal Stainless समेत यह कंपनी दे रही है लाभांश

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। एक्स-डिविडेंड वो तारीख होती है जब किसी कंपनी के शेयर अगले डिविडेंड के लिए समायोजित हो जाती है। जिस भी दिन कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेगा उस दिन अगले लाभांश के लिए पेमेंट को फॉरवर्ड कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि जब भी कोई कंपनी लाभांश देने की घोषणा करती है तो इसका लाभ कंपनी के सभी शेयरहोल्डर्स को मिलता है।

ये भी पढ़ें - Share Market Tips: निवेश करने के लिए कम से कम कितने पैसों की होती है जरूरत

कंपनी के रिकॉर्ड डेट की लिस्ट में जितने भी शेयरधारक होते हैं उन सभी को इसका फायदा मिलता है। वैसे को कई बार कंपनी का रिकॉर्ड डेट और एक्स-डिविडेंड डेट एक ही होता है। आइए, जानते हैं कि इस हफ्ते किन कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे।

ये भी पढ़ें - Share Market Tips: क्या शेयर बाजार से 100 गुना रिटर्न कमाया जा सकता है?

ये स्टॉक्स अगले हफ्ते एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगा

  • गुजरात गैस (Gujarat Gas) ने निवेशकों को 6.65 रुपये का फाइनल डिविडेंड देने का ऐलान किया है। कंपनी के शेयर 11 सितंबर 2023 को एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेंगे।
  • लक्ष्मी मिल्स कंपनी (Lakshmi Mills Company) भी निवेशकों को डिविडेंड दे रही है। कंपनी ने 9 रुपये का लाभांश देने का ऐलान किया है। कंपनी के शेयर 14 सितंबर को एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेंगे।
  • अपोलो पाइप्स (Apollo Pipes) ने भी निवेशकों के लिए अंतिम लाभांश देने का ऐलान किया है। कंपनी 0.06 रुपये का लाभांश दे रही है। कंपनी का रिकॉर्ड डेट 15 सितंबर 2023 तय किया गया है।
  • भारतीय रेलवे वित्त निगम (Indian Railway Finance Corporation) ने 0.07 रुपये का फाइनल डिविडेंड देने का ऐलान किया है। कंपनी के शेयर 15 सितंबर 2023 को पूर्व-लाभांश पर ट्रेड करेगा।
  • जिंदल स्टेनलेस (Jindal Stainless) निवेशकों को 1.15 रुपये का अंतिम लाभांश देने का ऐलान किया है। कंपनी 15 सितंबर 2023 को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे।
  • मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया (Multi Commodity Exchange of India ) भी निवेशकों को लाभांश दे रही है। कंपनी के स्टॉक 15 सितंबर 2023 को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगा।