Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dividend: इस हफ्ते निवेशकों को मिलेगा बंपर कमाई का मौका, ये कंपनियों के स्टॉक करेंगे Ex-Dividend पर कारोबार

Dividend Stock अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी जरूरी है। कल से एक नया कारोबारी हफ्ता शुरू हो रहा है। इस हफ्ते कई कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड कर रहे हैं। इस हफ्ते Birla Corporation Metro Brands सहित कई कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर कारोबार कर रहे हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 27 Aug 2023 05:30 PM (IST)
Hero Image
ये कंपनियों के स्टॉक करेंगे Ex-Dividend पर कारोबार

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Share Market: शेयर बाजार में निवेश करने वालों को बता दें कि इस हफ्ते भी कई कंपनी निवेशकों को लाभांश का लाभ दे रही है। कई कंपनी के शेयर 28 अगस्त से शुरू होने वाले आगामी सप्ताह में एक्स-डिविडेंड (Ex-Dividend) पर कारोबार करेंगे। आपको बता दें कि इस हफ्ते शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एनएमडीसी, बिड़ला कॉरपोरेशन सहित कई कंपनी के स्टॉक एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगा।

एक्स-डिविडेंड डेट क्या है?

एक्स-डिविडेंड वह डेट होता है जिस दिन शेयर की कीमत अगले लाभांश भुगतान को समायोजित करेगी। इस दिन पूर्व-स्टॉक लाभांश में बदल जाता है। लाभांश का लाभ उन्हीं निवेशकों को मिलता है जिनका नाम रिकॉर्ड तिथि के अंत में कंपनी के लिस्ट में होता है।

ये कंपनी करेंगे एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड

  • बिड़ला कॉर्पोरेशन (Birla Corporation) कंपनी निवेशकों को 2.5 रुपये का फाइनल डिविडेंड दे रहा है। कंपनी के शेयर 29 अगस्त 2023 (मंगलवार) को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगा।
  • तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक (Tamilnadu Mercantile Bank) कंपनी ने 5 रुपये का अंतिम लाभांश देने का ऐलान किया है। कंपनी के स्टॉक 29 अगस्त 2023 को एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेगा।
  • सीएमएस इन्फो सिस्टम्स (CMS Info Systems) कंपनी निवेशकों को 4.75 रुपये का अंतिम लाभांश देने की घोषणा की है। कंपनी ने 31 अगस्त 2023 को रिकॉर्ड डेट तय किया है।
  • एनएमडीसी (NMDC) कंपनी ने 2.85 रुपये का फाइनल लाभांश देने का ऐलान किया है। कंपनी के शेयर 31 अगस्त 2023 को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करगा। कंपनी का रिकॉर्ड डेट भी 31 अगस्त है।
  • शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (Shipping Corporation of India) भी निवेशको को लाभांश देने का ऐलान किया है। कंपनी ने 0.44 रुपये का डिविडेंड का ऐलान किया है। कंपनी के शेयर 1 सितंबर 2023 को पूर्व-लाभांश पर कारोबार करेंगे।

ये कंपनी भी करेगी एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड

इस हफ्ते एपीएल अपोलो ट्यूब्स लिमिटेड, अरविंद फैशन्स, भगेरिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड, डीएमआर हाइड्रोइंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, फूड्स एंड इंन्स लिमिटेड, गणेश हाउसिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड, जी एन ए एक्सल्स लिमिटेड आदि कई कंपनी भी एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेगा।