Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूर्व CEO स्टीव बाल्मर को बिना कुछ किए Microsoft से मिलेंगे 1 बिलियन डॉलर, जानिए कंपनी क्यों हुई मेहरबान

Steve Ballmer Income Microsoft के पूर्व सीईओ Steve Ballmer की इनकम जानकर कई लोगों के मन में सवाल होता है कि आखिर कैसे स्टीव बालमर की इनकम इतनी ज्यादा है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि स्टीव बालमर की इनकम 2023 में कितनी थी। एक रिपोर्ट के अनुसार उनकी इनकम लगभग 1 अरब डॉलर है। पढ़िए पूरी खबर...

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 29 Dec 2023 02:57 PM (IST)
Hero Image
घर बैठे 1 बिलियन डॉलर कमाते हैं Microsoft के पूर्व सीईओ Steve Ballmer

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के पूर्व सीईओ स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) की इनकम आश्चर्यजनक है। एक रिपोर्ट के अनुसार उनकी इनकम 1 अरब डॉलर है। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल आता है कि आखिर माइक्रोसॉफ्ट द्वारा इतनी ज्यादा इनकम क्यों दी जाती है। आज हम आपको इस लेख द्वारा बताएंगे कि आखिर स्टीव के पास इतनी इनकम कैसे आती है।

स्टीव माइक्रोसॉफ्ट के निवेशक हैं

स्टीव बाल्मर माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य निवेशक में से एक है। उनके पास कंपनी के 333.2 स्टॉक है यानी वह कंपनी के 4 फीसदी के मालिक हैं। कंपनी में 4 फीसदी की हिस्सेदारी की वजह से उन्हें एक निश्चित राशि लाभांश के तौर पर मिलती है। वर्ष 2023 में माइक्रोसॉफ्ट ने लाभांश देने की घोषणा की है। इस लाभांश के जरिये स्टीव की इनकम लगभग 1 अरब डॉलर तक पहुंच गया।

एक रिपोर्ट एक अनुसार कंपनी द्वारा दी जानी वाली लाभांश की राशि कम लगती है पर 2003 से कंपनी द्वारा लाभांश दिया जा रहा है। इस लाभांश द्वारा की जाने वाली कमाई पर उनको टैक्स का भुगतान करना होता है। वह लाभांश होने वाली कमाई पर वह 200 मिलियन डॉलर तक का टैक्स चुकाना पड़ सकता है। 500,000 या उससे ज्यादा की कमाई पर 20 फीसदी तक का टैक्स लगता है।

स्टीव बॉल्मर के बारे में

स्टीव बाल्मर एक अमेरिकी व्यवसाय कार्यकारी है। वह वर्ष 2000 से वर्ष 2014 तक माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर काम कर रहे थे। उन्होंने गणित और इकॉनोमिक में ग्रेज्युशन किया है। उन्होंने 1980 में पढ़ाई छोड़ कर माइक्रोसॉफ्ट ज्वाइन किया था। वह वर्ष 2000 में माइक्रोसॉफ्ट के सीइओ बने थे। उन्होंने अपना कार्यकाल में विंडोज एक्सपी, एक्सबॉक्स और ज़्यून जैसे कई प्रोडक्ट को लॉन्च किया है। उन्होंने 2014 में सीईओ के पद से इस्तीफा दिया था।

माइक्रोसॉफ्ट से निकलने के बाद उन्होंने निवेश करना शुरू किया था। वह बाल्मर ग्रुप के सह-संस्थापक थे।