Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

White Goods Manufacturers को 79 करोड़ का प्रोत्साहन देने की उम्मीद, 15 लाभार्थियों ने शुरू किया प्रोडक्शन

चालू वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में व्हाइट गुड्स निर्माताओं को पीएलआइ के तहत 79 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन वितरित किए जाने की उम्मीद है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों के लिए 11000 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन वितरण का लक्ष्य कम हो सकता है। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

By AgencyEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 04 Dec 2023 09:01 PM (IST)
Hero Image
व्हाइट गुड्स मैन्यूफैक्चरर्स को 79 करोड़ का प्रोत्साहन देने की उम्मीद है।

पीटीआई,नई दिल्ली। चालू वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में व्हाइट गुड्स निर्माताओं को पीएलआइ के तहत 79 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन वितरित किए जाने की उम्मीद है। योजना के तहत चयनित कुछ कंपनियों ने उत्पादन शुरू कर दिया है। व्हाइट गुड्स पर उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना का उद्देश्य एयर कंडीशनर और एलईडी लाइट कंपोनेंट के घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहित करना है।

15 लाभार्थियों ने शुरू किया प्रोडक्शन

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों के लिए 11,000 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन वितरण का लक्ष्य कम हो सकता है। व्हाइट गुड्स सेगमेंट की पीएलआइ योजना के 64 चयनित लाभार्थियों में से 15 ने उत्पादन शुरू कर दिया है। ये योजना 2021-22 से 2028-29 तक यानी सात साल की अवधि में लागू की जानी है और इस पर कुल परिव्यय 6,238 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ें- Gold-Silver Price Today: डिमांड हुई कम तो गोल्ड और सिल्वर की कीमतों में आई नरमी, चेक करें अपने शहर के लेटेस्ट रेट

कंपनियों को मिला 1,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रोत्साहन 

इस साल मार्च तक 1.98 लाख करोड़ रुपये की पीएलआइ योजना के तहत 2,900 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन वितरित किए जा चुके हैं। इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग में लगी कंपनियों के लिए इस वर्ष अतिरिक्त 1,000 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन दिया गया है।

यह भी पढ़ें- GST Collection: चालू वित्त वर्ष में औसत मासिक जीएसटी कलेक्शन 1.66 लाख करोड़ पहुंचा, निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी