Move to Jagran APP

High Airfares : महंगा हवाई किराया भारतीय यात्रियों के लिए बड़ी चुनौती, जानिए कब तक मिल सकती है राहत

पिछले कुछ साल में हवाई सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में भारी उछाल आया है। लेकिन डिमांड के हिसाब से फ्लाइट उपलब्ध नहीं हैं जिसके चलते हवाई किराया काफी अधिक है। पिछले एक साल में 238 फीसदी का रिटर्न देने वाली ट्रैवल एजेंसी थॉकम कुक इंडिया के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन माधवन मेनन ने इस बात पर चिंता जताई है। आइए जानते हैं पूरी खबर।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Sun, 19 May 2024 05:04 PM (IST)
Hero Image
डिमांड के हिसाब से फ्लाइट उपलब्ध नहीं होने के चलते हवाई किराया काफी अधिक है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ साल में हवाई सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में भारी उछाल आया है। लेकिन, डिमांड के हिसाब से फ्लाइट उपलब्ध नहीं हैं, जिसके चलते हवाई किराया काफी अधिक है। ट्रैवल एजेंसी थॉकम कुक इंडिया के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन माधवन मेनन का कहना है कि हवाई किराया अधिक होने से हॉलिडे या फिर बिजनेस के सिलसिले में सफर करने वाले यात्री प्रभावित हो रहे हैं। थॉकम कुक इंडिया के शेयरों ने पिछले एक साल में 238 फीसदी का रिटर्न दिया है।

मेनन ने समाचार एजेंसी पीटीआई के साथ बातचीत में कहा कि शेड्यूल्ड फ्लाइट की संख्या बढ़ी है, लेकिन यह अभी भी डिमांड की तुलना में काफी कम है। उनका मानना है कि एयरलाइंस को अपनी कैपेसिटी तेजी से बढ़ाने की जरूरत है। मेनन ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि नेटवर्क में नए विमान आने से डिमांड-सप्लाई की समस्या कम होगी, लेकिन इसके लिए काफी इंतजार करना होगा।'

भारतीयों को पसंद है वीजा फ्री एंट्री

मेनन थॉमस कुक इंडिया की भारत में विस्तार योजनाओं और चुनौतियों के बारे में बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कंपनी अपने फिजिकल नेटवर्क बढ़ाने पर फोकस कर रही है। मेनन ने इस बात पर जोर दिया कि ई-वीजा, वीजा-ऑन-अराइवल और भारतीयों के लिए वीजा-फ्री एंट्री से भारतीय यात्रियों के ट्रैवल प्लान को बढ़ावा मिलता है।

थॉमस कुक इंडिया के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन ने कहा कि अच्छी बात यह है कि श्रीलंका, मलेशिया और थाईलैंड जैसे लोकप्रिय डेस्टिनेशन ने भारतीय के लिए वीजा फ्री एंट्री की घोषणा की है। इससे इन देशों में घूमने के लिए जाने वाले और पूछताछ करने वाले यात्रियों की संख्या में उछाल आया है।

थॉमस कुक इंडिया के शेयरों का हाल

थॉमस कुक इंडिया के शेयरों ने पिछले 6 महीने में करीब 35 फीसदी का रिटर्न दिया है। लेकिन, पिछले एक साल में निवेशकों को कंपनी से 238 फीसदी का रिटर्न मिला है। फिलहाल, इसकी शेयर प्राइस 211.25 रुपये है। कंपनी के तिमाही नतीजे भी काफी शानदार रहे। थॉमस कुक इंडिया का रेवेन्यू पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही 27 फीसदी बढ़ा और यह 1,664 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ें : Stock Market: अब विदेशी निवेशकों का मोहताज नहीं भारत का शेयर मार्केट, जानिए किसकी बदौलत बढ़ रहा बाजार