Move to Jagran APP

Festive Season 2024: फेस्टिव सीजन में चाहिए फ्लाइट्स पर बेस्ट डील, बस फॉलो करें ये टिप्स

Festive Season 2024 फेस्टिवल सीजन में कम कीमत पर फ्लाइट्स की टिकट पाना काफी मुश्किल रहता है। ऐसे में बेस्ट डील मिल जाए तो सोने पर सुहागा। फ्लाइट्स पर बेस्ट डील के लिए अब आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से कुछ स्मार्ट टिप्स को फॉलो करके हासिल कर सकते हैं। हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बताएंगे।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 26 Oct 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
फ्लाइट्स पर बेस्ट डील पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप भी इस फेस्टिव सीजन (Festive Season 2024) घर जाने या किसी डेस्टिनेशन पर जाकर सेलीब्रेशन करने का प्लान कर रहे हैं तो अपनी पॉकेट पर ज्‍यादा बोझ डाले बिना यात्रा का ज्‍यादा से ज्‍यादा आनंद ले सकते हैं। जी हां हम आपको कुछ स्‍मार्ट तरीके बताए हैं जिसके जरिये आप फ्लाइट्स पर बेस्ट डील पा सकते हैं। 

अपनाएं ये टिप्स

प्राइस अलर्ट सेट करें और जल्दी बुकिंग करायें

किराये में होने वाले बदलाव पर नजर रखने के लिए अपनी मनचाही उड़ानों के लिए प्राइस अलर्ट सेट करें। अपनी यात्रा की जल्दी प्लानिंग करके और टिकट बुक कराकर आप बेहतर डील हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा छुट्टियों के करीब आने पर कीमतों में होने वाली वृद्धि से बच सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड रिवार्ड्स का लाभ उठाएं

फ्लाइट की बेस्ट डील पाने में आपका क्रेडिट कार्ड (Credit Card) एक मूल्यवान साथी है। अगर आपके पास वीजा नेटवर्क का कार्ड है तो आप इसमें कार्ड प्वाइंट या मील के साथ-साथ कई छूट या मुफ्त अपग्रेड जैसे कई फायदे का लाभ उठा सकते हैं। कार्ड प्वाइंट का इस्तेमाल करके आप भविष्य की यात्राओं पर पैसे बचाते हुए अपने यात्रा अनुभव को बेहतर बना सकते हैं।

नो-कॉस्ट ईएमआई विकल्पों पर विचार करें

कार्ड नेटवर्क वीजा (Visa) के अनुसार फ्लाइट बुकिंग के लिए नो-कॉस्ट ईएमआई विकल्प के साथ अपने भुगतानों को बेहतर तरीके से मैनेज करें, ब्याज-मुक्त किस्तों में भुगतान करें और अपने बजट के अनुसार ही खर्च करें।

यह भी पढ़ें: Diwali 2024: Financial Crisis से बचने के लिए आज ही इन आदतों को बोलें Good Bye, फिर दिखने लगेगा कमाल

कनेक्टिंग उड़ानों का विकल्प चुनें

लंबी दूरी की यात्रा के लिए, अपने बजट के भीतर संभावित रूप से कम किराए के लिए सीधी उड़ानों के बजाय कनेक्टिंग उड़ानों का चयन करें। अपने यात्रा गंतव्य का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें और अपने शेड्यूल और बजट के मुताबिक कनेक्टिंग फ्लाइट्स चुनें।

हाई कन्वर्जन रेट्स से बचें

इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए, मल्टी-करेंसी फॉरेक्‍स कार्ड का इस्तेमाल करें। इस कार्ड में कम कन्वर्जन दर या क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिलती है। इन छोटे-छोटे उपायों से आप काफी पैसे बचा सकते हैं और इससे आप बची हुई राशि को घूमने-फिरने और मौज-मस्‍ती पर खर्च कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: PM Mudra Yojana: दीवाली से पहले सरकार का तोहफा, बिजनेस के लिए अब 10 लाख रुपये से ज्यादा का मिलेगा लोन