Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Festive Season में शॉपिंग के लिए Credit Card और Buy Now Pay Later में से किससे होगा ज्यादा फायदा? यहां जानें

फेस्टिव सीजन में जहां एक ओर जबरदस्त डील मिलती है तो दूसरी तरफ क्रेडिट कार्ड पर अतिरिक्त डिस्काउंट भी मिलते हैं। अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे कई ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने वाली है।ऑनलाइन शॉपिंग के लिए हमारे पास क्रेडिट कार्ड पेमेंट और buy now pay later की सुविधा होती है। इनमें से बेस्ट ऑप्शन कौन-सा है? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Thu, 05 Oct 2023 11:12 AM (IST)
Hero Image
Festive Season में शॉपिंग के लिए Credit Card और Buy Now Pay Later में से किससे होगा ज्यादा फायदा?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसे कई ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अपने फेस्टिव सीजन की सेल लेकर आने वाले हैं। इन सेल जहां सामानों पर डिस्काउंट का लाभ मिलेगा वहीं, दूसरी तरफ कई क्रेडिट कार्ड पर अतिरिक्त ला की भी सुविधा मिलेगी। कई क्रेडिट कार्ड पर तो ग्राहकों को शानदार कैशबैक का लाभ मिल रहा है तो कहीं बाई नाऊ पे लेटर (Buy Now Pay Later)की भी सुविधा मिल रही है। बाई नाऊ पे लेटर का आसान भाषा में मतलब होता है कि अभी खरीदें और बाद में भुगतान करें।

इन दो ऑप्शन के बीच में कई लोग काफी कंफ्यूज हो रहे हैं। कई लोग सोच रहे हैं कि अगर वह बाई नाऊ पे लेटर का लाभ लेते हैं तो उनका क्रेडिट कार्ड की लिमिट ब्लॉक नहीं होगी। ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि इस फेस्टिव सीजन क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करना ठीक रहेगा या फिर बाई नाऊ पे लेटर से?

ये भी पढ़ें- Shopping Credit Card पर ऑफर्स का लालच पड़ सकता है भारी, उपयोग करने से पहले ध्यान रखें इसके नुकसान

बाई नाऊ पे लेटर या फिर क्रेडिट कार्ड

अगर आप क्रेडिट कार्ड या फिर बाई नाऊ पे लेटर से शॉपिंग करते हैं तो आपको दोनों की पेमेंट के लिए कुछ समय मिलेगा। इसका मतलब है कि आपको इन दोनों से शॉपिंग करने पर आपको तुरंत भुगतान नहीं करना होता है। क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने के लिए आपके पास एक लिमिट होती है। ऐसे में आप लिमिट से ज्यादा शॉपिंग नहीं कर सकते हैं। वहीं बाई नाऊ पे लेटर में कोई भी लिमिट नहीं होती है।

बाई नाऊ पे लेटर और क्रेडिट कार्ड की विशेषता

अगर आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो आपको शॉपिंग डिस्काउंट के साथ रिवॉर्ड प्वाइंट्स भी मिलेंगे। इसके अलावा आपको कैशबैक का भी लाभ मिलेगा। वहीं आप Buy Now Pay Later के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाज आपको रिवॉर्ड प्वाइंट्स और कैशबैक का लाभ नहीं मिलेगा। बाई नाऊ पे लेटर में आपको पेमेंट करने के लिए 30-50 दिन का समय मिलता है।

आप बाई नाऊ पे लेटर का भुगतान करने के लिए आप ईएमआई का भी ऑप्शन सिलेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। वहीं, कई क्रेडिट कार्ड में आपको ईएमआई के ऑप्शन सेलेक्ट करने पर चार्ज भी देना होता है। अब ऐसे में सवाल आता है कि आपको इसमें से कौन-सा ऑप्शन सिलेक्ट करना चाहिए?

ये भी पढ़ें - फेस्टिव सीजन में शॉपिंग करने का है प्लान? Credit Card पर मिल रहा धमाकेदार कैशबैक, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

कौन-सा ऑप्शन बेस्ट

आप भी फेस्टिव सीजन में शॉपिंग करने वाले हैं तो आपको सबसे पहले क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। क्रेडिट कार्ड पर आपको अतिरिक्त लाभ मिल सकता है। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आप बाई नाऊ पे लेटर का ऑप्शन सिलेक्ट कर सकते हैं।