Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आने वाले Festive Season में 90,000 करोड़ रुपये तक होगी ऑनलाइन सेल, Redseer Strategy ने जारी की रिपोर्ट

Online Shopping Record Sale 2023 फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग सेल बी शुरू हो जाएगी। देश में कई लोग इस फेस्टिव सीजन का इंतजार कर रहे हैं। फेस्टिव सीजन में हो रही ऑनलाइन बिक्री रिकॉर्ड को लेकर मार्केट रिसर्च फर्म रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स ने एक रिपोर्ट जारी की है। (जागरण फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 15 Sep 2023 02:19 PM (IST)
Hero Image
आने वाले Festive Season में 90,000 करोड़ रुपये तक होगी ऑनलाइन सेल

 नई दिल्ली, एजेंसी। फेस्टिव सीजन (Festive Season) शुरू होने वाला है। इस सीजन में कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सेल और डिस्काउंट ऑफर शुरू हो जाएगा। कई लोग इस तरह के ऑफर का इंतजार कर रहे हैं। फेस्टिव सीजन में हो रही ऑनलाइन बिक्री (Online Sale) को लेकर मार्केट रिसर्च फर्म रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स (Redseer Strategy Consultants) ने एक रिपोर्ट जारी की है।

रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स की रिपोर्ट के अनुसार हर साल फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन बिक्री में 18 से 20 फीसदी की बढ़त देखने को मिलती है। ऐसे में इस साल ऑनलाइन सेल 90,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है। फर्म का मानना है कि बिजनेस के नजरिये से फेस्टिव सीजन काफी अच्छा होता है। इस सीजन में बाकी महीनों की तुलना में काफी कमाई होती है।

ये भी पढ़ें - Online Shopping करते समय इन बातों का रखें ध्यान, जरा सी चूक और खाली हो जाएगा आपका अकाउंट

रेडसीर ने कहा कि हमारा अनुमान है कि भारत ई टेलिंग (eTailing) के लिए पूरे फेस्टिव सीजन 2023 में जीएमवी (GMV) लगभग 90,000 करोड़ रुपये होगी। यह पिछले साल के फेस्टिव सीजन की तुलना में 18-20 फीसदी ज्यादा होगी। इस सीजन में लगभग 14 करोड़  ऑनलाइन शॉपर्स  द्वारा संचालित की जाएगी, जिनके इस त्योहारी महीने के दौरान कम से कम एक बार ऑनलाइन लेनदेन करने की उम्मीद है।

इसके अलावा फर्म का कहना है कि इस साल फेस्टिव सीजन में बिक्री उपभोग मांग बढ़ेगी। इसकी वजह है कि  तीन वर्षों से देश की अर्थव्यवस्था उथल-पुथल से उभर रही है।

ई-कॉमर्स बिक्री में इजाफा

फेस्टिव सीजन के दौरान ई-कॉमर्स (E- Commerce) बिक्री के प्रमुख कारक ऑनलाइन खरीदारों की संख्या में वृद्धि और तीन साल की "चुनौतीपूर्ण" अवधि के बाद अर्थव्यवस्था का पटरी पर लौटना है। फर्म के रिपोर्ट कहा गया है कि वर्ष 2023 भारतीय ई कॉमर्स फेस्टिव सीजन की बिक्री का 10वां वर्ष है। भारतीय ई कॉमर्स जीएमवी वार्षिक लेनदेन उपयोगकर्ता आधार में लगभग 15 गुना वृद्धि के साथ लगभग 20 गुना बढ़ गया है।

आपको बता दें कि वर्ष 2014 में ई-कॉमर्स उद्योग ने पूरे वर्ष में 27,000 करोड़ रुपये का जीएमवी (सकल व्यापारिक मूल्य) हासिल किया। वहीं, वर्ष 2023 में इसके लगभग 5.25 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें - Festive Shopping के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल, ज्यादा लाभ पाने के लिए फॉलो करें टिप्स

रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स, पार्टनर, मृगांक गुटगुटिया ने कहा

 पिछले कई वर्षों में फेस्टिव सीजन में हो रही बिक्री की तुलना से पता चलता है कि फेस्टिव सीजन में इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान बहुत अधिक बिकते हैं। इसके अलावा इस साल गैर-इलेक्ट्रॉनिक्स श्रेणियों जैसे फैशन, सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल, घरेलू और सामान्य माल और अन्य से जीएमवी योगदान में वृद्धि की उम्मीद की जा सकती है।