Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Union Budget 2024: वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman का महिलाओं को तोहफा! सोने-चांदी के दाम में होगी भारी कटौती

Gold Silver Price Drop आम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं को बड़ी सैगात दी है। Union Budget 2024 में FM Nirmala Sitharaman ने घोषणा करते हुए कहा है कि सोने और चांदी पर सीमा शुल्क घटाकर 6% और प्लैटिनम पर 6.5% कर दिया जाएगा। वित्त मंत्री के इस फैसले के बाद कीमती धातुओं के दाम में भारी कटौती देखने को मिलेगी।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 23 Jul 2024 12:59 PM (IST)
Hero Image
Gold-Silver पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6% कर दिया गया है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Budget 2024 Announcements: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला Union Budget पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं को बड़ी सैगात दी है। सोना, चांदी है और प्लेटिनम अब पहले से सस्ता हो जाएगा!

Gold-Silver और Platinum होगा सस्ता

वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट 2024 की घोषणा के दौरान कहा कि देश में सोने और कीमती धातु के आभूषणों में घरेलू मूल्य संवर्धन को बढ़ाने के लिए, मैं Gold Silver Custom Duty को घटाकर 6 प्रतिशत और प्लैटिनम पर 6.4 प्रतिशत करने का प्रस्ताव करती हूं।

यह भी पढ़ें- Budget 2024: वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman का स्टूडेंट्स को तोहफा! अब कम ब्याज पर मिलेगा 10 लाख तक का एजुकेशन लोन

स्टील और तांबे पर घटेगी प्रोडक्शन कॉस्ट 

FM Nirmala Sitharaman ने स्टील और तांबे पर उत्पादन लागत को कम करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि मैं फेरो निकेल और ब्लिस्टर कॉपर पर बीसीडी हटाने का प्रस्ताव करती हूं। मैं फेरस स्क्रैप और निकेल कैथोड पर शून्य बीसीडी और कॉपर स्क्रैप पर 2.5 प्रतिशत की रियायती बीसीडी भी जारी रख रही हूं। 

यह भी पढे़ं- Budget 2024: वित्त मंत्री ने MSME Sector के लिए खोला खजाना! अब Mudra Yojana में मिलेगा 20 लाख तक का लोन