Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महीने के आखिर में खत्म हो जाते हैं आपके पैसे, Financial literacy के तरीके अपनाकर कर सकते हैं समाधान

Financial literacy महीने के आखिर में हम सभी के पास पैसों की कमी हो जाती है। हम चाह कर भी अपने फिजूल खर्चों को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं ऐसे में आपको फाइनेंशियल लिटरेसी काफी हेल्प करता है। आइए जानते हैं कि इसके क्या फायदे होते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 18 Jun 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
Financial literacy: Why is Financial literacy important ?

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Financial literacy: आज के टाइम में हम सभी महीने के आखिरी में पैसों की किल्लत से जूझते हैं। इसकी सबसे बड़ा कारण होता है कि हमें वित्तीय साक्षरता नहीं मिलती है। जरूरत के समय में लोगों के साथ हमें पैसों की भी जरूरत होती है। पैसों को सही से मैनेज करने के लिए फाइनेंशियल लिटरेसी बहुत काम आती है। आइए जानते हैं कि आखिर फाइनेंशियल लिटरेसी हमें किस तरह लाभ देता है और ये इतना जरूरी क्यों है?

Financial Literacy क्या है

फाइनेंशियल लिटरेसी को वित्तीय साक्षरता भी कहा जाता है। इसमें हमें पैसे मैनेज के बारे में बताया जाता है। आप किस तरह अपने फिजूल खर्चों को कम कर सकते है, इसके बारे में हमें पता चलता है। अपने खर्चों को कंट्रोल करने में ये स्किल बहुत काम आती है। जिस तरह जिंदगी में हमें प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को मैनेज करना होता है, ठीक इसी तरह हमें अपनी कमाई को भी कंट्रोल करना होता है। हम बड़े-बड़े ख्वाब जरूर देखते हैं , लेकिन इस ख्वाब को पूरा करने में फाइनेंशियल लिटरेसी काफी मदद करती है।

इसकी परिभाषा कुछ इस तरह है कि फाइनेंशियल लिटरेसी यानी कि पैसे या उसेस जुड़ी कोई चीज को मैनेज करने के लिए जो शिक्षा दी जाती है। आपको अपना पैसा कहां निवेश करना चाहिए, आपको किस तरह सेविंग करनी चाहिए इन सबके बारे में आपको बताया जाता है। आज के समय में फाइनेंशियल लिटरेसी बहुत जरूरी है।

Financial Literacy के फायदे

  • इसमें आपको यह बताया जाता है कि आप कहां अपने पैसे को इन्वेस्ट कर सकते हैं, ताकि आप उससे ज्यादा से ज्यादा लाभ कमा पाओ।
  • इसमें आप अपने फिजूल खर्चों को कैसे कंट्रोल कर सकते हो इसके बारे में भी बताया जाता है। हम यह तो सोचते हैं कि हमें अपने पैसे ज्यादा से ज्यादा सेव करें लेकिन महीने के अंत में हम पाते हैं कि हमारे पास पैसे नहीं है। ऐसे में फाइनेंशियल लिटरेसी बहुत काम आती है।  
  • आप अपने पैसे को कहां कहां खर्च करें इसके बारे में भी बताया जाता है। हम कई बार बहुत चीजों को फिजूल खर्चे समझ कर इग्नोर कर देते हैं, जबकि वो काफी जरूरी होता है। ऐसे में फाइनेंशियल लिटरेसी के जरिये हम जान पाते हैं कि हमें अपने पैसे कहां खर्च करना चाहिए।
  • आपक कई तरह के फ्रॉड से भी बच सकते हैं। आज के समय में डिजिटल पेमेंट या फिर ऑनलाइन कई तरह के फ्रॉड हो जाते हैं। वित्तीय साक्षरता के बाद आप इस तरह के फ्रॉड से खुद को बचा सकते हैं।  

आप अपने खर्चों को कैसे मैनेज करें

आपको सबसे पहले बजट बनाने की जरूरत है। देश को चलाने के लिए सरकार भी बजट बनाती है। इस तरह हमें भी बजट बनाने की जरूरत होती है। इसमें आप यह तय करें कि आपके महीने के मुख्य खर्चें कौन से हैं। जैसे घर का रेंट, बिजली बिल, पानी बिल, घर से ऑफिस का ट्रेवल इस तरह के खर्चों का एस्टीमेट बना लें। इसके बाद आप उन चीजों की लिस्ट बनाए जो आपको इस साल या फिर कुछ महीने के बाद  पूरा करना हो। जैसे कि अगर आपको गाड़ी खरीदनी है या फिर आपको कहीं घूमने जाना है तो आपको उसका एस्टीमेट निकालना है कि आपको उसके लिए हर महीने कितना पैसे सेव करना है।

आपको कभी भी एक अकाउंट में पैसे नहीं रखने चाहिए। आप दो अकाउंट में पैसे रख सकते हैं। एक अकाउंट में आप अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा रखें और उसे केवल आपातकालीन हालात में ही निकालें। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आप शेयर बाजार के बारे में अच्छे से जान लें, क्योंकि शेयर मार्केट काफी जोखिम भरा होता है। आप विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

फाइनेंशियल लिटरेसी को आप बचपन के अपने गुल्लक से जोड़ सकते हैं, जिस तरह बचपन में आप अपने पैसों को गुल्लक में डालते थे और जरूरत के समय इसका इस्तेमाल करते थे। फाइनेंसियल मैनेजमेंट ठीक इसी तरह है।