Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में महिलाओं को पहली प्राथमिकता...',निर्मला सीतारमण ने महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने की कही बात

Pradhan Mantri Mudra Yojana वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को खासकर महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए बैंकों के माध्यम से कर्ज प्रदान करने के लिए पेश किया गया था। आठ अप्रैल 2015 को शुरू की गई पीएम मुद्रा योजना के तहत उद्यमों को 10 लाख रुपये तक का कर्ज प्रदान किया जाता है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 19 Nov 2023 09:15 PM (IST)
Hero Image
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( फाइल फोटो )

पीटीआई, रामेश्वरम। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को कहा कि केंद्र की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में महिला उद्यमियों को पहली प्राथमिकता दी जा रही है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को वित्तीय मदद दी जाती है। यहां पीएम स्वनिधि से समृद्धि कार्यक्रम के लाभार्थियों को मंजूरी पत्र वितरित करते हुए सीतारमण ने कहा कि अधिकारियों को शामिल नहीं किए गए फुटपाथ पर बिक्री करने वालों की पहचान करनी चाहिए और उन्हें इस योजना का लाभ उठाने में मदद करनी चाहिए।

स्वनिधि से समृद्धि कार्यक्रम पीएम-स्वनिधि योजना का एक अतिरिक्त घटक है। इसमें योजना के पात्र लाभार्थियों और उनके परिवार के सदस्यों को उनके समग्र विकास और सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए केंद्र सरकार की आठ योजनाओं तक पहुंच मुहैया कराई जाती है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए

वित्त मंत्री ने जन धन-आधार-मोबाइल (जेएएम) तिकड़ी की शुरुआत को याद करते हुए कहा कि एक लाभार्थी आधार कार्ड हासिल करने के बाद एक बैंक खाता खोल सकता है और उसके खाते में केंद्र से सीधे वित्तीय सहायता भेजी जा सकती है जिससे लाभार्थी बिचौलियों से बच सके।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को खासकर महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए बैंकों के माध्यम से कर्ज प्रदान करने के लिए पेश किया गया था। आठ अप्रैल 2015 को शुरू की गई पीएम मुद्रा योजना के तहत उद्यमों को 10 लाख रुपये तक का कर्ज प्रदान किया जाता है।

यह भी पढ़ें- RuPay Credit Card का करते हैं इस्तेमाल? जानिए इसके UPI से लिंक करने के क्या हैं फायदे और नुकसान

यह भी पढ़ें- FPI November Data: आखिरकार एफपीआई ने रोकी बिकवाली, इस महीने अब तक खरीदे 1433 करोड़ की इक्विटी