Move to Jagran APP

Financial Work Deadline: साल के अंत तक जरूर निपटा लें ये वित्तीय काम, जनवरी 2024 में हो सकता है नुकसान

Five Financial Work Deadline कुछ दिनों के बाद वर्ष 2024 शुरू होने वाला है। ऐसे में 1 जनवरी 2024 से कई वित्तीय नियमों में बदलाव होंगे। आपको बता दें कि डीमैट अकाउंट यूपीआई आईडी से लेकर कई और वित्तीय कामों की डेडलाइन 31 दिसंबर 2023 है। आइए इन वित्तीय कामों की डेडलाइन के बारे में जानते हैं। पढ़िए पूरी खबर..

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 25 Dec 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
31 दिसंबर 2023 तक निपटा ले ये वित्तीय काम

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। नया साल अगले हफ्ते से शुरू होने वाला है। 1 जनवरी 2024 से कई नए वित्तीय नियम लागू होंगे। वहीं, 31 दिसंबर 2023 से की वित्तीय कामों की डेडलाइन है। अगर आपने दिसंबर में यह वित्तीय कामों को पूरा नहीं किया तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती है। आपको यह वित्तीय कामों को तुरंत पूरा कर लेना चाहिए।

रिटर्न फाइल

आईटीआर (Income Tax Return) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 है। अगर 31 दिसंबर 2023 तक रिटर्न फाइल नहीं करते हैं तो जनवरी में आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकता है। आपको बता दें कि 31 दिसंबर 2023 तक  रिटर्न फाइल करने के लिए आपको पेनल्टी का भुगतान करना होगा। 1 जनवरी के बाद आपको रिटर्न फाइल करने में ज्यादा जुर्माना का भुगतान करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- Christmas 2023: Secret Santa बन कर अपनों को दें खुशी, ये टॉप फाइनेंशियल गिफ्ट देंगे पक्की सिक्योरिटी

यूपीआई आईडी

नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया ने कई यूपीआई आईडी (UPI ID) को बंद करने का फैसला लिया है। यूपीआई आईडी बेस्ड ऐप (पेटीएम, गूगल पे, फोन पे) में वह सब आई-डी बंद हो जाएंगी जिनका इस्तेमाल एक साल से नहीं किया गया है। अगर आपके पास भी इसी यूपीआई-आईडी है तो आपको तुरंत ट्रांजेक्शन कर लेना चाहिए।

ये एफडी स्कीम हो जाएगी बंद

देश के सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की अमृत कलश फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट स्कीम (SBI Amrit Kalash FD Scheme) 31 दिसंबर 2023 को बंद हो जाएगी। आपको बता दें कि इस स्कीम में 7.60 फीसदी का ब्याज मिलता है। यह एफडी 400 दिन की है। इस स्कीम में प्रीमैच्योर और लोन की सुविधा मिलती है।

यह भी पढ़ें- साल के आखिरी हफ्ते में निवेशकों के लिए खुल रहे हैं इन कंपनियों के आईपीओ, जानिए प्राइस बैंड से लेकर बाकी सारी डिटेल्स

डीमैट अकाउंट नॉमिनी

अगर आप शेयर मार्केट (Share Market) में पैसे लगाते हैं तो आपको बता दें कि 31 दिसंबर 2023 से पहले नॉमिनी को जोड़ लेना चाहिए। अगर आप नॉमिनी को नहीं जोड़ते हैं तो आपका अकाउंट फ्रीज हो सकता है। म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में भी नॉमिनी को जोड़ना अनिवार्य है। अगर आप म्यूचुअल फंड में नॉमिनी नहीं जोड़ते हैं तो आपको भविष्य में फंड से निकासी करने और जमा करने में मुश्किल हो सकता है।

बैंक लॉकर एग्रीमेंट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक लॉकर एग्रीमेंट (Bank Locker Agreement) को संशोधित करने के लिए 31 दिसंबर 2023 तक का मौका दिया है। अगर आप बैंक लॉकर का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको 31 दिसंबर 2023 तक यह एग्रीमेंट पर साइन करना होगा। अगर आप यह नहीं करते हैं तो 1 जनवरी के बाद आपको लॉकर खाली करना पड़ सकता है।