Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Five Star Business Finance IPO: 7 नवंबर को लॉन्च होगा इस कंपनी का आईपीओ, 1960 करोड़ है कुल वैल्यू

Five Star Business Finance IPO फाइव स्टार बिजनेस फाइसेंस का आईपीओ 9 नवंबर से 11 नवंबर तक के लिए खुला है। ये पूरा आईपीओ ओएफएस होने वाला है। कंपनी में आज बड़े निवेशकों जैसे टीपीजी मैट्रिक्स पार्टनर्स नॉर्वेस्ट वेंचर्स सिकोया और केकेआर ने निवेश किया हुआ है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Thu, 03 Nov 2022 06:52 PM (IST)
Hero Image
Five Star Business Finance IPO Full Details of OFS

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप भी शेयर बाजार में आईपीओ के जरिए पैसे लगाते हैं, तो आपके लिए काम की खबर है। एनबीएफसी कंपनी फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस का 1,960 करोड़ रुपये का आईपीओ खुलने जा रहा है। यह आईपीओ 9 नवंबर से 11 नवंबर तक आम पब्लिक के लिए खुला रहेगा, जबकि एंकर निवेशकों के लिए यह आईपीओ 7 नवंबर को खोला जाएगा।

ये पूरा आईपीओ ऑफर फॉर सेल होगा। इसमें 1960 करोड़ रुपये के शेयर मौजूदा प्रवर्तकों और निवेशकों की ओर से बेचे जाएंगे। बता दें, ऑफर फॉर सेल के तहत आईपीओ शेयर बेचने पर सारा पैसा प्रवर्तकों और निवेशकों के पास जाता है न कि कंपनी के पास।

Five Star Business Finance IPO में कौन- कौन बेच रहा शेयर

बात दें, फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस में दुनिया के बड़े निवेशकों जैसे टीपीजी, मैट्रिक्स पार्टनर्स, नॉर्वेस्ट वेंचर्स, सिकोया और केकेआर ने निवेश किया हुआ है। कंपनी की ओर से जारी किए गए ड्राफ्ट के मुताबिक, एससीआई इंवेस्टमेंट 166.74 करोड़ रुपये, मैट्रिक्स पार्टनर्स 731 करोड़ रुपये, नॉर्वेस्ट वेंचर्स 361 करोड़ रुपये और टीपीजी की ओर से 700 करोड़ के शेयर इस आईपीओ में बेचे जा रहे हैं।

मौजूदा समय में कंपनी में टीपीजी एशिया की हिस्सेदारी 21.45 प्रतिशत, मैट्रिक्स पार्टनर की हिस्सेदारी 12.67 प्रतिशत, नॉर्वेस्ट वेंचर की हिस्सेदारी 10.17 प्रतिशत और एससीआई इंवेस्टमेंट की हिस्सेदारी 8.79 प्रतिशत है।

क्या करती है Five Star Business Finance?

फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस छोटे व्यापारों और स्वरोजगार करने वाले लोगों को सुरक्षित कर्ज देने का काम करती है। कंपनी की दक्षिण भारत में अच्छी मौजूदगी है। कंपनी के कर्ज केवल उधारकर्ताओं की प्रोपट्री के बदले देती है। जून 2022 तक कंपनी के बिजनेस का 85 प्रतिशत हिस्सा तमिलनाडु,आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक से आता है। कंपनी की 311 ब्रांच है। वित्त वर्ष 2022 में कंपनी को 453 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था।

ये भी पढे़ं-

ITR Filing: इन टैक्सपेयर्स के लिए आईटीआर फाइल करने का आखिरी मौका, जानें क्या है डेडलाइन

S&P India Services PMI: बेहतर मांग से भारत के सेवा क्षेत्र में तेजी, नौकरियों में लगातार पांचवें महीने बढ़ोतरी