Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bank FD और PPF से ज्यादा रिटर्न दे रही हैं ये Flexi-cap म्यूचुअल फंड, जानिए कितने फायदे का सौदा

म्यूचुअल फंड (एमएफ) चुनने और उसमें निवेश करने से पहले निवेशकों को पहले फंड का उचित जोखिम का विश्लेषण करना चाहिए। उन्हें म्यूचुअल फंड योजनाओं की विभिन्न श्रेणियों फ्लेक्सी कैप मल्टी-कैप इंडेक्स फंड फोकस्ड फंड आदि के फायदे और नुकसान के बारे में भी जरूर सोचना चाहिए। आज हम आपको उन फ्लेक्सी-कैप फंड के बारे में बता रहे हैं जो ज्यादा रिटर्न देती है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Thu, 29 Jun 2023 08:31 PM (IST)
Hero Image
Flexi-cap mutual funds are giving more returns than bank FD and PPF

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: आजकल हर कोई छोटा ही सही लेकिन निवेश जरूर कर रहा है। कहीं न कहीं लोग अब इतने समझदार हो गए हैं कि उन्हें अब पता है कि अगर पैसों से पैसा नहीं बनाया गया तो आने वाले वक्त में उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित रखने के लिए लोग निवेश करते है। निवेश के लिए सबसे पहले शेयर बाजार का चित्र सामने आता है लेकिन हर कोई उसके जोखिम को वहन नहीं करना चाहता इसलिए लोग म्यूचुअल फंड (एमएफ) में निवेश करते हैं जो उन्हें शेयर बाजार में इनडायरेक्ट निवेश का ऑप्शन देता है।

हालांकि निवेशकों को म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले भी उचित जोखिम विश्लेषण करना चाहिए। उन्हें म्यूचुअल फंड योजनाओं की विभिन्न श्रेणियों फ्लेक्सी कैप, मल्टी-कैप, इंडेक्स फंड फोकस्ड फंड आदि के फायदे और नुकसान के बारे पर भी विचार करना चाहिए। आज हम आपको ऐसे फ्लेक्सी-कैप (Flexi-cap) म्यूचुअल फंड के बारे में बताने जा रहे हैं जो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) रिटर्न से ज्यादा रिटर्न देती हैं।

क्या होता है Flexi-cap म्यूचुअल फंड?

फ्लेक्सी-कैप म्यूचुअल फंड स्कीम आपके पैसे को लार्ज-कैप, मिड-कैप और स्मॉल-कैप जैसे बाजार पूंजीकरण की प्रतिभूतियों में निवेश करती हैं।

फ्लेक्सी-कैप म्यूचुअल फंड कुल संपत्ति का कम से कम 65 प्रतिशत इक्विटी और इक्विटी से संबंधित उपकरणों में निवेश करती है। इसका मतलब यह है कि योजना की कुल संपत्ति का कम से कम 65 फीसदी इक्विटी और इक्विटी घटक वाले उपकरणों में निवेश के लिए आवंटित किया जाना चाहिए। फ्लेक्सी-कैप फंड में, केवल निर्दिष्ट मार्केट कैप वाले स्टॉक ही फंड मैनेजर के चयन के लिए उपलब्ध होते हैं।

कौन से फ्लेक्सी-कैप फंड हैं अच्छे?

इस मामले के जानकारी के मुताबिक निवेश करने के लिए बाजार में ऐसे कुछ अच्छे फ्लेक्सी-कैप फंड हैं जो पब्लिक प्रोविडेंट फंड और बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के रिटर्न से ज्यादा रिटर्न देती हैं। ये फंड हैं:

  • जेएम फ्लेक्सीकैप फंड (JM Flexicap Fund) जिसने एक साल में 17.15 फीसदी का रिटर्न दिया है।
  • एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड (HDFC Flexi Cap Fund) जिसने एक साल में 16.93 फीसदी का रिटर्न दिया है।

  • आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फ्लेक्सीकैप फंड (ICICI Prudential Flexicap Fund) जिसने एक साल में 15.39 फीसदी का रिटर्न दिया है।
  • 360 वन फोकस (One Focused) Eqt Dir जिसने एक साल में 30.18 फीसदी का रिटर्न दिया है।
  • फ्रैंकलिन इंड फोकस (Franklin Ind Focuses) जिसने एक साल में 26.75 फीसदी का रिटर्न दिया है।
  • एडलवाइस फ्लेक्सी कैप (Edelweiss Flexi Cap) जिसने एक साल में 25.88 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Disclaimer: (ये जानकारी प्राप्त सूचनाओं पर आधारित है, कृपया निवेश करने से पहले विशेषज्ञों की राय जरूर लें और अपने जोखिम पर ही निवेश करें।)