Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Unclaimed Deposit को कम करना जरूरी, बैंक और वित्त संस्थान उठाएं ये कदम: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

FM Nirmala Sitharaman वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बैंक और वित्तीय संस्थाओं से कहा कि लोगों के खातों और उनकी और से किए गए निवेश में नॉमिनी जरूर एड करें। एक रिपोर्ट के मुताबिक देश के एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का अनक्लेम्ड मनी है और इसमें से करीब 35000 करोड़ रुपये से ज्यादा पैसा बैंकिंग सिस्टम में जमा है।

By AgencyEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Tue, 05 Sep 2023 02:52 PM (IST)
Hero Image
देश में एक लाख करोड़ से ज्यादा का अनक्लेम्ड मनी है।

नई दिल्ली, एजेंसी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बैंकों और वित्तीय संस्थानों से कहा है कि इस बात को पुख्त किया जाए कि सभी ग्राहक अपने अपने खातों और निवेश में नॉमिनी जरूर दर्ज कराएं, जिससे कि अनक्लेम्ड अमाउंट की समस्या को कम किया जा सके।

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मैं बैंकिंग सिस्टम, फानेंसियल इकोसिस्टम (म्यूचुअल फंड और स्टॉक मार्केट) और पब्लिक से पैसे का व्यवहार करने वाली सभी संस्थाओं से कहना चाहती हूं कि सभी को भविष्य का ध्यान रखना चाहिए और पुख्ता करना चाहिए कि उनके ग्राहक ने अपने नॉमिनी का नाम और एड्रेस दर्ज कराया है या नहीं।

देश में कितना Unclaimed Money?

एक रिपोर्ट के मुताबिक देश के एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का अनक्लेम्ड मनी है और इसमें से करीब 35,000 करोड़ रुपये से ज्यादा पैसा बैंकिंग सिस्टम में जमा है।

आगे वित्त मंत्री ने कहा कि यह बहुत जरूरी है कि हम देश में एक जिम्मेदार फाइनेंसियल इकोसिस्टम बनाए और यह एक कमी पूरे सिस्टम के लिए व्यवधान पैदा कर सकती है।

Cybersecurity में निवेश करें फिनटेक कंपनियां

इसके साथ ही उन्होंने फिनटेक कंपनियों से कहा कि साइबर सिक्योरिटी में निवेश करें, क्योंकि ग्राहकों का विश्वास काफी जरूरी होता है। टैक्स हैवन और पैसों की राउंड ट्रिपिंग किसी भी अच्छे फाइनेंसियल सिस्टम के लिए खतरा है।

आरबीआई भी कर रहा कोशिश

आरबीआई की ओर से अनक्लेम्ड डिपॉजिट का निपटारा करने के लिए बैंकों से कहा गया था कि वे दावा न किए गए जमा और निष्क्रिय खातों की सूची प्रकाशित करें। इसके लिए RBI UDGAM पोर्टल भी लॉन्च किया चुका है। इसके जरिए आप लावारिस राशि का पता लगा सकते हैं।