Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन 7 मामलों में दोषी पाए गए क्रिप्टोटाइकून Sam Bankman-Fried, न्यूयॉर्क जूरी ने सुनाई 110 साल की सजा

दुनिया में क्रिप्टोटाइकून के नाम से जानने वाले सैम बैंकमैन-फ्राइड को धोखाधड़ी गबन जैसे 7 मामलों में दोषी पाया गया है। न्यूयॉर्क जूरी ने सुनवाई के बाद दोषी को 110 साल की सजा सुना दी है। इस मामले में मुख्य गवाह उनकी बैंकमैन-फ्राइड की पूर्व सहयोगी और प्रेमिका कैरोलिन एलिसन है। पढ़िए पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 03 Nov 2023 09:15 AM (IST)
Hero Image
इन 7 मामलों में दोषी पाए गए क्रिप्टोटाइकून Sam Bankman-Fried

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया में क्रिप्टोटाइकून (Crypto Tycoon) के नाम से जानने वाले सैम बैंकमैन-फ्राइड (Sam Bankman-Fried) को गुरुवार को न्यूयॉर्क की अदालत ने दोषी पाया है। दरअसल, इनपर धोखाधड़ी, गबन और आपराधिक साजिश के मामले दर्ज हुए हैं। वह 7 मामलों में दोषी हैं। न्यूयॉर्क जूरी में पिछले 5 हफ्ते से सुनवाई हो रही थी। इस सुनवाई के बाद न्यूयॉर्क जूरी ने अपना फैसला सुनाया।

न्यूयॉर्क जूरी ने सैम बैंकमैन-फ्राइड को 110 साल तक की सजा दी है।

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन कैसे खुलवाएं MIS, SCSS और MSCC अकाउंट, यहां जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

क्या है पूरा मामला

बैंकमैन-फ्राइड के लिए काफी चुनौती वाला दौर शुरू हो गया था। उनके कारोबारी सहयोगी ने गवाही दी है कि बैंकमैन-फ्राइड एफटीएक्स ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से 8 बिलियन डॉलर गायब होने में शामिल थे। आपको बता दें कि बैंकमैन-फ्राइड 31 वर्षीय के हैं। वह क्रिप्टो इंडस्ट्री में एक पोस्टर-बॉय थे। फॉर्च्यून मैगजीन (Fortune Magazine) के अनुसार इनके पास कुल संपत्ति 26 बिलियन डॉलर की थी।

न्यूयॉर्क ज्यूरी द्वारा सुनाए फैसले के बाद उनकी संपत्ति पूरी तरह से ढह गया है। इस पूरे मामले में प्रमुख गवाह बैंकमैन-फ्राइड की पूर्व सहयोगी और प्रेमिका कैरोलिन एलिसन (Caroline Ellison) थीं। एलिसन ने गवाह में कहा कि पिछले साल बैंकमैन-फ्राइड ने एफटीएक्स क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के ग्राहकों से लगभग 14 बिलियन डॉलर की चोरी की थी।

इस पैसे का इस्तेमाल उन्होंने उद्यम पूंजी सौदों, राजनीतिक योगदानों के साथ-साथ अपने आलीशान संपत्ति के लिए किया है। इसके अलावा उन्होंने इस राशि का इस्तेमाल हेज फंड, अल्मेडा रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए भी किया है।

यह भी पढ़ें- GPF Withdrawal: जीपीएफ से पैसे निकालने के लिए नियमों में हुआ बदलाव, जानिए अब कितनी राशि की कर सकते हैं निकासी और क्या है पात्रता