Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Foxconn के चेयरमैन यंग लियू को पद्म भूषण से किया गया सम्मानित, यहां जानें डिटेल

फॉक्सकॉन समूह के सीईओ और चेयरमैन यंग लियू को 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। बता दें कि पद्म भूषण भारत का तीसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। यंग लियू 17 पद्म भूषण पाने वाले लोगों में एकमात्र विदेशी व्यक्ति है। लियू के नेतृत्व में फॉक्सकॉन भारत सेमीकंडक्टर मिशन में शामिल हो गया है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Fri, 26 Jan 2024 04:18 PM (IST)
Hero Image
Foxconn के चेयरमैन यंग लियू को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया

पीटीआई, नई दिल्ली। ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफेक्चरिंग कंपनी फॉक्सकॉन समूह के सीईओ और चेयरमैन यंग लियू को 75वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

गुरुवार को की गई एक आधिकारिक घोषणा के अनुसार, 17 पद्म भूषण प्राप्तकर्ताओं की सूची में लियू एकमात्र विदेशी हैं।

फॉक्सकॉन का कार्यबल होगा दोगुना

बता दें कि जून 2019 में टेरी गौ से सीईओ और चेयरमैन के रूप में बागडोर संभालने के बाद उनके नेतृत्व में फॉक्सकॉन ने 2019 में भारत में आईफोन बनाना शुरू किया। Apple ने बेंगलुरु के विस्ट्रॉन प्लांट में iPhone बनाना शुरू किया था जिसे अब Tata Group ने अधिग्रहित कर लिया है।

फॉक्सकॉन में 40,000 से अधिक लोग कार्यरत हैं और इस वर्ष इसकी कार्यबल को दोगुना करने की योजना है। समूह का भारत में 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का कारोबार है और इसने अब तक देश में 8 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया है।

यह भी पढ़ें - Income Tax: 31 दिसंबर तक भी नहीं भरा ITR, अभी भी है मौका इस तरीके से फाइल करें आईटीआर

भारत सेमीकंडक्टर मिशन का रहे हिस्सा

लियू के नेतृत्व में फॉक्सकॉन भारत सेमीकंडक्टर मिशन में शामिल हो गया है जिसके माध्यम से सरकार देश में एक सेमीकंडक्टर इको सिस्टम स्थापित करने का इच्छुक है।

फॉक्सकॉन एचसीएल समूह के साथ एक आउटसोर्स सेमीकंडक्टर असेंबली और परीक्षण संयुक्त उद्यम स्थापित करने की प्रक्रिया में है। बता दें कि फॉक्सकॉन संयुक्त उद्यम में 37.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर का शुरुआती निवेश करेगी।

पूरे करियर में स्थापित की तीन कंपनियां

लियू ने अपने पूरे करियर में तीन कंपनियों की स्थापना की है, जिसमें एक मदरबोर्ड कंपनी, 1988 में यंग माइक्रो सिस्टम्स, एक नॉर्थब्रिज और साउथब्रिज सेमीकंडक्टर डिजाइन कंपनी, जो पीसी चिपसेट पर केंद्रित थी।

1995 में आईटीई टेक और एक एडीएसएल आईसी डिजाइन कंपनी, 1997 में आईटीईएक्स शामिल है।

लियू के पास दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में एमएस की डिग्री और ताइवान के नेशनल चियाओ तुंग विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रोफिजिक्स में बीएस की डिग्री है।