Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FPI Data: एफपीआई ने नवंबर में रोकी बिकवाली, अब तक खरीदे 9000 करोड़ के शेयर

विदेशी पोर्टफोलियों निवेशकों द्वारा लगातार दो महीनों की निकासी के बाद FPI ने इस महीने नवंबर में 9000 करोड़ की खरीदारी की। एफपीआई ने अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट और घरेलू बाजार के लचीलेपन के बीच बाजार में यह निवेश किया है। इसके अलावा एफपीआई ने पिछले महीने डेट मार्केट में 14860 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया था। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sun, 03 Dec 2023 02:10 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी ट्रेजरी बॉन्ड यील्ड में गिरावट और घरेलू बाजार के लचीलेपन के बीच यह निवेश आया है।

पीटीआई, नई दिल्ली। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) के लगातार दो महीने के निकासी के बाद अब इस महीने यानी नवंबर में एफपीआई ने 9000 करोड़ रुपये की खरीदारी की है।

अमेरिकी ट्रेजरी बॉन्ड यील्ड में गिरावट और घरेलू बाजार के लचीलेपन के बीच एफपीआई ने बाजार में यह निवेश किया है। इसके अलावा पिछले महीने यानी अक्टूबर में एफपीआई ने डेट मार्केट में 14,860 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया था।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा,

आगे चलकर, एफपीआई की प्रतिक्रिया महत्वपूर्ण रूप से बाजार की प्रवृत्ति से निर्धारित होगी, जो बदले में राज्य चुनाव परिणाम से प्रभावित होगी।

एफपीआई ने पहले की थी बिकवाली

एफपीआई ने अक्टूबर में 24,548 करोड़ रुपये और सितंबर में 14,767 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची थी। हालांकि इससे पहले 6 महीने (मार्च से अगस्त) तक एफपीआई ने 1.74 लाख करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी थी।

मजार्स इन इंडिया के मैनेजिंग पार्टनर, भारत धवन ने कहा,

नवीनतम प्रवाह को अमेरिकी ट्रेजरी पैदावार और कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। पिछले महीने, बाजार में दो आईपीओ - ​​इरेडा और टाटा टेक - की उल्लेखनीय लिस्टिंग देखी गई - जो संभावित रूप से विदेशी निवेशकों के लिए सकारात्मक रुझान का संकेत दे रहे हैं।

मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट रिसर्च इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के एसोसिएट डायरेक्टर - मैनेजर रिसर्च, हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा,

अमेरिकी ट्रेजरी बॉन्ड यील्ड में गिरावट ने एफपीआई को बेहतर रिटर्न के लिए भारतीय बाजार पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया होगा, आईपीओ की लिस्टिंग ने विदेशी निवेशकों को भी वापस खरीद लिया होगा।

इस कैलेंडर इयर एफपीआई ने कितना किया निवेश?

इस कैलेंडर वर्ष में अब तक एफपीआई ने 1.15 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है। नवंबर में डेट बाजार ने 14,860 करोड़ रुपये आकर्षित किए।