Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FPI Inflow: गिरते भारतीय बाजार पर विदेशी निवेशक जमकर लगा रहे दांव, दिसंबर में किया इतने करोड़ का निवेश

Indian Share Market भारतीय शेयर बाजार पर FPIs का सकारात्मक रुख बना हुआ है। दुनिया में ब्याज दर बढ़ने और अमेरिकी केंद्रीय बैंक की ओर से नकारात्मक कमेंट के बावजूद दिसंबर में विदेशी निवेशकों ने 11557 करोड़ का निवेश किया है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sun, 25 Dec 2022 01:44 PM (IST)
Hero Image
FPI invest 11599 crore in indian share market (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। विदेशी निवेशकों का भारतीय शेयर बाजार पर भरोसा लगातार बना हुआ है। दिसंबर में अब तक फॉरेन पोर्टफोलियो निवेशकों (FPIs) की ओर से ओर से 11,500 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जा चुका है। ये ऐसे समय पर किया गया है, जब चीन में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है और दुनिया में ब्याज दर बढ़ने के कारण शेयर बाजार में गिरावट हो रही है।

डिपॉजिटरीज की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, एफपीआई की ओर से एक से 23 दिसंबर के बीच कुल 11,557 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। नवंबर में विदेशी निवेशकों ने 36,200 करोड़ रुपये का निवेश किया था। वहीं, अक्टूबर में 8 करोड़ रुपये और सितंबर में 7624 करोड़ रुपये शेयर बाजार से निकाले गए थे।

बाजार में नकारात्मक ट्रेंड

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के प्रमुख रणनीतिकार विजयकुमार का कहना है कि भविष्य में एफपीआई का प्रवाह अर्थव्यवस्था के आंकड़े और कोरोना के मामलों पर भी काफी हद तक निर्भर करता है।

उन्होंने आगे कहा कि चीन में बढ़ते कोरोना के मामले और अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेड की ओर से ब्याज दर बढ़ने और विकास दर को लेकर दिए गए नकारात्मक कमेंट के बाद बाजार में गिरावट हो रही है।

2022 में एफपीआई की ओर से अब तक भारतीय शेयर बाजार से 1.22 लाख करोड़ रुपये निकाले गए हैं। वहीं, डेट मार्केट के 2900 करोड़ रुपये की बिकवाली दिसंबर में की गई है।

विदेशी बाजारों में की बिकवाली

एफपीआई का प्रवाह दिसंबर में भारत को छोड़कर फिलीपींस, साउथ कोरिया, ताइवान, थाईलैंड और इंडोनेशिया में नकारात्मक रहा है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

New Year से पहले 'रॉकेट' बना फ्लाइट का किराया, छुट्टी पर जाना है तो चुकानी होगी दोगुनी कीमत

Samarth Yojana: इस सरकारी योजना से हजारों लोगों को मिल रहा रोजगार, आप भी उठा सकते हैं फायदा