Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FPI Inflow: विदेशी निवेशकों का भारतीय शेयर बाजार पर भरोसा कायम, नवंबर में किया 19,000 करोड़ का निवेश

FPI Inflow सितंबर और अक्टूबर के महीने में बिकवाली करने के बाद विदेशी निवेशक एक बार से भारतीय शेयर बाजार को लेकर बुलिश नजर आ रहे हैं। नवंबर के महीने में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में करीब 19000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sun, 13 Nov 2022 01:32 PM (IST)
Hero Image
FPIs invest Rs 19,000 cr in equities in Nov on softening US inflation, dollar (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजार पर भरोसा बना हुआ है और वे बढ़-चढ़कर भारतीय शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं। ताजा आंकड़ों के अनुसार, विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों में नवंबर के महीने में पहले से लेकर आखिरी कारोबारी सत्र तक करीब 19,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। ये निवेश ऐसे समय पर किया गया है, जब अमेरिका में महंगाई कम होती दिख रही है और डॉलर की कीमत में नरमी आ रही है।

डिपाजिटरीज की ओर से जारी किए गए आंकड़ों में बताया कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPIs) ने 1 नवंबर से 11 नवंबर तक कुल 18,979 करोड़ रुपये का निवेश किया है, जबकि पिछले महीने अक्टूबर में विदेशी निवेशकों ने बाजार से 8 करोड़ रुपये और सितंबर में 7,624 करोड़ रुपये की निकासी की थी। वहीं, इससे पहले विदेशी निवेशकों ने अगस्त में 51,200 करोड़ रुपये और जुलाई में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

जारी रह सकता निवेश

समाचार एजेंसी पीटीआई ने जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इंवेस्टमेंट स्ट्रैटेजिस्ट, वीके विजयकुमार का कहना है कि अमेरिका में महंगाई कम होने और डॉलर की कीमत एवं बॉन्ड यील्ड गिरने के कारण आने वाले समय में विदेशी निवेशकों की ओर से आने वाला निवेश जारी रह सकता है।

बीडीओ इंडिया से मनोज पुरोहित ने कहा कि विदेशी निवेशकों की ओर से इक्विटी निवेश के लिए पसंदीदा जगह होने की बड़ी वजह चीन से निकलने वाले बड़े निवेशों का भारत में आना है।

अन्य विकासशील बाजारों में भी किया निवेश

नवंबर में भारत के अलावा विदेशी निवेश फिलीपींस, दक्षिण कोरिया, ताइवान और थाईलैंड में भी सकारात्मक रहा है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

Bank of Baroda का नया ऑफर; कम ब्याज पर मिलेगा होम लोन, प्रोसेसिंग चार्जेस के साथ प्रीपेमेंट की भी छूट

अगले हफ्ते से फिर शुरु हो सकती है ट्विटर की पेड वेरिफिकेशन सर्विस 'Twitter Blue', जानें क्यों लगाई थी रोक