Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FPI Inflow: भारतीय शेयर बाजार पर विदेशी निवेशकों ने बरसाया पैसा, नवंबर में किया 30,000 करोड़ से अधिक का निवेश

FPI Inflow वैश्विक बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच भारतीय बाजारों पर विदेशी निवेशकों का भरोसा कायम है। नवंबर में आखिरी कारोबारी सत्र तक विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों में 30385 करोड़ का निवेश किया है। भारत के साथ अन्य विकासशील बाजारों भी निवेश कर रहे हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sun, 20 Nov 2022 01:44 PM (IST)
Hero Image
FPIs invest Rs 30,385 cr in Indian equities in Nov so far (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। विदेशी निवेशक भारतीय शेयर बाजार को लेकर काफी बुलिश नजर आ रहे हैं। विदेशी निवेशकों ने नवंबर के महीने में ही भारतीय शेयर बाजार में 30,400 रुपये का निवेश किया है। ये निवेश ऐसे समय पर किया गया है, जब डॉलर के मुकाबले रुपया स्थिर हो रहा है।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

डिपाजिटरीज की ओर से जारी आंकड़ों में बताया गया कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने नवंबर में आखिरी कारोबारी सत्र तक 30,385 करोड़ रुपये का निवेश किया है। वहीं, पिछले महीने विदेशी निवेशकों ने 8 करोड़ रुपये और सितंबर में 7,624 करोड़ रुपये की बिकवाली की थी। इससे पहले विदेशी निवेशकों ने अगस्त में 51,200 करोड़ रुपये और जुलाई में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

भारतीय बाजार हुआ महंगा

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के प्रमुख निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत करते हुए कहा कि मुझे लगता है कि विदेशी निवेशक अब शायद ही इतने आक्रामक तरीके से भारतीय शेयर बाजार में निवेश करेंगे, क्योंकि बाजार पहले के मुकाबले काफी महंगे हो चुके हैं। उन्होंने आगे कहा कि पिछले दिनों विदेशी निवेशकों की ओर से आईटी, ऑटो और टेलीकॉम सेक्टर में खरीदारी हुई हैं।

मॉर्निंग इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर- मैनेजर रिसर्च हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि बड़ी विदेशी अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती और रुपये की स्थिरता के कारण भारतीय शेयर बाजार में मजबूती आई है। वहीं, कोटक सिक्योरिटीज की इक्विटी रिसर्च (रिटेल) के प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि चीन की जीरो- कोविड पालिसी में छूट देने के चलते भी वैश्विक बाजारों में इजाफा देखने को मिला है।

अन्य बाजारों में भी विदेश निवेशक लगा रहे पैसा

विदेशी निवेशकों की ओर से नवंबर के महीने में भारत के अलावा फिलीपींस, दक्षिण कोरिया, ताइवान और थाईलैंड में भी निवेश किया गया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

PM GatiShakti: 250 से अधिक इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को NPG के द्वारा जांचा गया, समय और पैसे की हो रही बचत

Zomato ने किया करीब 3 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी करने का एलान, जानें इस फैसले के पीछे की वजह